Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लोकसभा चुनाव में लगेंगे 300 वाहन और सभी होंगे जीपीएस से लैस, बस सहित छोटी-बड़ी सभी वाहनों की मुमेंट की होगी मॉनिटरिंग, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश के बाद अधिग्रहित सभी वाहनों में जीपीएस लगाने की कार्यवाही शुरू

कवर्धा मतदान दलों के लिए बनाए गए 187 रूट, कवर्धा विस के लिए 97 रूट और पंडरिया विस के लिए 90 रूट तैयार        कवर्धा, भारत निर्वाचन आयोग के अ...

Also Read

कवर्धा


मतदान दलों के लिए बनाए गए 187 रूट, कवर्धा विस के लिए 97 रूट और पंडरिया विस के लिए 90 रूट तैयार

       कवर्धा, भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य कराने के लिए मतदान दलों और सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए लगभग 300 वाहन की जरूरत पड़ रही है। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कबीरधाम जिले में लोकसभा निर्वाचन कार्य के लिए अधिग्रहित सभी शासकीय एवं निजी वाहनों की जीपीएस मशीन के माध्यम से कड़ी निगरानी रखी जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन एवं कलेक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर अधिग्रहित सभी वाहनों में जीपीएस लगाई जा रही है। सभी वाहनों में जीपीएस लगाने के बाद परिवहन विभाग की सॉफटवेयर से लिंक की जाएगी। इस सॉफटवेयर और जीपीएस की मदद से मतदान दलों की कृषि उपज मंडी स्थित मतदान रवानी के स्थल से लेकर उन्हें मतदान केन्द्र पहुंच तक मॉनिटरिंग की जाएगी।

       लोकसभा निर्वाचन कार्य में लगे सभी 804 मतदान दलों के लिए मतगणना समाग्री स्थल एवं रवानगी स्थल कवर्धा स्थित नवीन कृषि उपज मंडी परिसर को मतदान दल रवानगी स्थल बनाया गया है। यहां से 25 अप्रैल को सुबह मतदान दलों को रवाना किया जाएगा। कबीरधाम जिले के 804 मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य संपादित कराने के लिए उनके मतदान केन्द्रों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए लगभग 300 वाहनों के अधिग्रहण की कार्यवाही पूरी कर ली गई है। 804 मतदान दलों के लिए 187 रूट चार्ट भी तैयार कर लिए गए है, जिसमें कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों के लिए 97 रूट और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को मतदान केन्द्र पहुंचाने के लिए 90 रूट चिन्हांकित कर सुगम, सुरक्षा की दृष्टि से तैयार कर लिया गया है।  

       लोकसभा निर्वाचन 2024 का कार्य संपादित कराने के लिए लगभग तीन सौ वाहन की जरूरत पड़ सकती है। इस लिहाज से भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन में सभी वाहनों को अधिग्रहण कर लिया गया है। कबीरधाम जिले के अंतर्गत कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन कार्य कराने के लिए 75 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्त की गई है। जिसमें पंडरिया में 37 सेक्टर अधिकारी और कवर्धा में 38 सेक्टर अधिकारी है। इन सभी 75 सेक्टर अधिकारियों के लिए 85 छोटी वाहन को अधिग्रहण किया गया है। जिसमें 23 शासकीय वाहन और 62 निजी वाहन है। 10 वाहनों को रिजर्व रखा जाएगा। इन भी वाहनों में स्कर्पियां सूमो, बूलेरो, सहित अन्य छोटी वाहन शामिल है। इसी प्रकार मतदान दलों के लिए 215 बस को अधिग्रहण की कार्यवाही की जा चुकी है, जिसमें 20 बस को रिजर्व रखा जाएगा।  

 

सेक्टर सहित मतदान दलों के सभी वाहनों में लगेगी जीपीएस- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे

 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जमेजय महोबे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन में मतदान दलों और सेक्टर अधिकारियें के लिए अधिग्रहित सभी वाहनों मे जीपीएस लगाई जाएगी। जीपीएस लगाने के लिए परिवहन अधिकारी को नोडल बनाया गया है। सभी वाहनों में जीपीएस लगाने की कार्यवाही अंतिम चरणों में लगभग पूरी हो गई हैं। मतदान दल रवानगी से लेकर उनके मतदान केन्द्र पहुंच तक जीपीएस के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा सकेंगी साथ ही अगर कोई वाहन खराब होने की वहज से रास्ते में रूक जाती है तो इसकी जानकारी भी मिल सकेगी, जिसमें लिए अलग रिजर्व वाहन भेजने में मदद मिलेगी।