Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लोकसभा निर्वाचन 2024 : लोकतंत्र के महापर्व में मतदान को लेकर मतदाताओं में देखा गया अभूतपूर्व उत्साह, सुबह 07 बजे से लगने लगी लंबी लाईन, महिला और पुरूष मतदाताओं ने उमंग के साथ किया मतदान

   कवर्धा कवर्धा,  लोकसभा निर्वाचन को लेकर मतदान दिवस 26 अप्रैल के दिन कबीरधाम जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के सभी 804 मतदान क...

Also Read

   कवर्धा


कवर्धा,  लोकसभा निर्वाचन को लेकर मतदान दिवस 26 अप्रैल के दिन कबीरधाम जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के सभी 804 मतदान केन्द्रों में लोकतंत्र के महापर्व में मतदान को लेकर मतदाताओं में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मतदान के समय सुबह 7 बजे से जिले के सभी मतदान केन्द्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान की प्रकिया शुरू हुई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोब और पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने वनांचल सहित शहर एवं मैदानी क्षेत्रों के विभिन्न मतदान केन्द्रों में पहुंच कर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान की प्रक्रिया का निरीक्षण किया।  

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कबीरधाम जिले के कुल मतदान केन्द्रों के 50 प्रतिशत 402 मतदान केन्द्रों के मतदान प्रक्रिया और गतिविधियों की सीधी मॉनिटरिंग और निगरानी के लिए वेब कॉस्टिंग की गई। विधानसभा-71 पंडरिया के 197 एवं 72 कवर्धा के 205 मतदान केन्द्र वेब कांस्टिग की गई। शहरी क्षेत्र के 82 और ग्रामीण क्षेत्र के 320 मतदान केन्द्र में वेब कांस्टिग की गई। वहीं जिले के इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 42 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इनमें दोनों विधानसभा में 05-05 आदर्श मतदान केन्द्र, 10-10 मतदान केन्द्रों को महिला मतदान केन्द्र और 1-1 मतदान केन्द्र दिव्यांग और 5-5 मतदान केन्द्र को युवा मतदान केन्द्र के रूप में विशेष रूप से साज-सज्जा कर तैयार किया गया था। इन सभी मतदान केन्द्रां के मतदाताओं में भी उत्साह और उमंग देखा गया।  

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर जिले के कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के 804 मतदान केन्द्रों की मतदान का प्रतिशत हर दो घंटे में संकलित कर रिपोर्ट तैयार की जा रही थी। सुबह 7 बजे से मतदान प्रांरभ हुआ। 9 बजे तक जिले के दोनो विधानसभा में मतदान प्रतिशत 13-13 रहा। इसी प्रकार मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया और 11 बजे कवर्धा विधानसभा का प्रतिशत 23.44 और पंडरिया विधानसभा का 28.35 प्रतिशत रहा। दोपहर 1 बजे तक मतदान का प्रतिशत कवर्धा विधानसभा क्षेत्र का 46.32 प्रतिशत और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र का 45.78 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार दोपहर 3 बजे तक मतदान का प्रतिशत लगातार बढ़ता गया और 3 बजे की स्थिति में कवर्धा विधानसभा क्षेत्र का मतदान का प्रतिशत 59.84  और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 56.70 रहा। शाम 05 बजे तक जिले के सभी मतदान केन्द्रों में मतदान को लेकर उत्साह बना हुआ था। शाम पांच बजे की स्थिति में कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 70.2 और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र का 68.30 प्रतिशत रहा। खबर लिखे जाने तक मतदान के निर्धारित अंतिम समय 6 बजे के बाद भी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं की लंबी लाईन लगने की सूचना मिल रही थी।