Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

10वीं, 12वीं के बाद ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में है करियर के ढेरों विकल्प, लाखों में होगी कमाई

  Career Options: अगर आपने स्नातक या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और आप अपने पेशेवर ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में काम करना चाहते ह...

Also Read

 Career Options: अगर आपने स्नातक या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और आप अपने पेशेवर ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो आपको पूर्ण समय ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने की सलाह दी जाती है. आप क्रिएटिव हैं तो ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं. यह कोर्स डिप्लोमा/ डिग्री/ सर्टिफिकेट स्तर पर उपलब्ध हैं जिनमें आप 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद ही दाखिला ले सकते हैं. इन कोर्स को करने के बाद आप ग्राफिक डिजाइनर के पद पर काम कर सकेंगे.

ग्राफिक डिजाइनर के क्षेत्र में ढेरों विकल्प

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है. ऐसे में देश की हर छोटी से छोटी एवं बड़ी से बड़ी राजनैतिक पार्टी, छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां और यहां तक की सरकारी कंपनियां भी अपने प्रचार प्रसार के लिए ग्राफिक डिजाइनर्स को बेहतर वेतन पर हायर करती हैं.

शुरुआती वेतन

इस क्षेत्र में आपकी शुरुआत 25 से 35 हजार रुपये प्रति महीना वेतन से हो सकती है, लेकिन समय और अनुभव के साथ यह वेतन लाखों में पहुंच जाता है. इसके साथ ही आप प्रति प्रोजेक्ट के हिसाब से भी काम कर सकते हैं. आप इस क्षेत्र में फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के साथ ही अनिभव हासिल करने के बा खुद की कंपनी भी खोल सकते हैं और लोगों के प्रचार-प्रसार के लिए ग्राफिक डिजाइन कर सकते हैं.

फिल्म इंडस्ट्री में भी मौका

अगर आप इन क्षेत्रों में काम नहीं कर सकते हैं तो फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना करियर सेट कर सकते हैं. यहां पर आपके अनुभव के अनुसार लाखों में वेतन प्राप्त होता है. इसके अलावा टीवी इंडस्ट्री में आने वाले विज्ञापनों में भी आप अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.