Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपांनद महाविद्यालय मे राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में ऑनलाईन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई. असल बात news.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर राष...

Also Read

 भिलाई.

असल बात news.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाईन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शमा ए. बैग, विभागाध्यक्ष सूक्ष्मजीवविज्ञान ने बताया की 28 फरवरी 1928 में महान वैज्ञानिक डॉ. सी.वी. रमन द्वारा रमन इफेक्ट की खोज की गई थी। इसलिए प्रतिवर्ष इस दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस प्रतियोगिता का उद्धेश्य तकनीकी व नवाचार कौशल को बढ़ावा देने व छात्रों को नवीन तकनीकों के प्रति जागरूक करना है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा प्रश्नोत्तरी के द्वारा छात्रों में अनुसंधान,  तकनीकी तथा प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के खोज व उनके जीवन के बारे में जान पायेगें। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया हमारे देश में तकनीकी व प्रोद्योगिकी का विकास होना जरूरी है। हम अभी भी तकनीकी के क्षेत्र में दूसरे देशों पर निर्भर है इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थी विज्ञान के क्षेत्र में अपनी कैरियर बनाने के लिये प्रेरित होंगे। 

इस प्रश्नोत्तरी में 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लेकर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इसमें पश्चिम बंगाल, भोपाल, बिलासपुर आदि स्थानों से छात्रों ने भाग लिया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. योगिता लोखंडे, स.प्रा. समीक्षा मिश्रा सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग का महत्वपूर्ण योगदान रहा।