Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

विश्व उपभोक्ता दिवस अवसर पर जिला कार्यालय में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन, उपभोक्ताओं के हितों की संरक्षण के लिए दी गई कानूनी प्रावधानों की जानकारी

 कवर्धा कवर्धा,  विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर खाद्य विभाग द्वारा आज जिला कार्यालय के सभा कक्ष में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किय...

Also Read

 कवर्धा



कवर्धा,  विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर खाद्य विभाग द्वारा आज जिला कार्यालय के सभा कक्ष में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, उपभोक्ता फोरम के सदस्य, जिला उपभोक्ता फोरम एवं अखिल भारतीय उभोक्ता सुरक्षा एवं कार्रवाई समिति के पदाधिकारयों सहित खाद्य एवं औषधि नाप-तौल, नागरिक आपूर्ति निगम सहित सहायक खाद्य अधिकारी एवं सभी खाद्य निरीक्षक उपस्थित थे।

कार्यक्रम में उपभोक्ताओं द्वारा वस्तुओं एवं सेवाओं के क्रय के दौरान सही दाम, सही मात्रा एवं अच्छी गुणवत्ता के लिए जागरूक करने पर जोर दिया गया। उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए खाद्य एवं मानक सुरक्षा अधिनियम तथा पैकैजिंग एक्ट के तहत विभिन्न कानूनी पहलूओं की जानकारी दी गई। उपभोक्ताओं को समान खरीदते समय एमआरपी दर, आईएएसआई मार्क, उत्पाद तिथि, कालातीत अवधि आदि देखकर खरीदने तथा खरीदे गए समानों का बिल अनिवार्य रूप से लेने के लिए जागरूक करने पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में बताया गया कि उपभोक्ताओं का मोल-भाव करने का अधिकार है। उभोक्ताओं के हितों की संरक्षण के लिए जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ता फोरम बनाया गया है।

अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई ने कहा कि उपभोक्ताओं को अपने अधिकार की जानकारी होनी चाहिए। उपभोक्ताओं को स्वयं सजग होना चाहिए और आसपास को भी अजग करना चाहिए। कोई भी समान खरीदते है तो उसका बिल हमे जरूर लेना चाहिए। जिससे किसी सामान में धोका होने पर उपभोक्ता फोरम में हम अधिकारों का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आनलाईन फ्रॉड की शिकायत अधिक मिलती है। हमें जागरूक रहते हुए आनलाईन फ्रॉड को पहचान कर बचना चाहिए। किसी भी अंजान लिंक को क्लिक नही करना चाहिए इसमें धोखधड़ी की संभावना अधिक रहती है। जिला उपभोक्ता फोरम की प्रतिनिधि शिभा खान ने बताया कि हम छोटी सी छोटी राशि और बड़ी से बड़ी राशि के नुकसान होने पर उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह बहुत ही आसान प्रकिया है। इसमें ई दाखिला की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे घर में भी बैठ कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह सुविधा भी जिला में बहुत जल्दी प्रारंभ होने वाला है। उन्होंने बताया की शिकायत दर्ज होने पर सुनवाई की जाती है और तीन महीने के अंदर ही शिकायतों का निराकरण किया जाता है। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा नायक सहित जिला अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।