Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

 [3/14, 6:45 PM] Ritesh Yadav @nick@ Pradesh Congress Raipur: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रेस विज्ञप्ति *कांग्रेस देगी हर महिला को साल ...

Also Read

 [3/14, 6:45 PM] Ritesh Yadav @nick@ Pradesh Congress Raipur: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी


प्रेस विज्ञप्ति


*कांग्रेस देगी हर महिला को साल में 1 लाख रुपये*


*युवाओं के बाद कांग्रेस की महिलाओं और किसानों के लिये पांच-पांच गारंटी* 


*कांग्रेस की सरकार बनने पर युवा, महिला, किसान आत्म निर्भर होंगे - कांग्रेस*


रायपुर/14 मार्च 2024। कांग्रेस ने युवाओं के बाद महिलाओं, किसानों की समृद्धि के लिये पांच-पांच गारंटिया दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की महिलाओं से वादा करती है कि कांग्रेस की केन्द्र सरकार महिलाओं के लिये महालक्ष्मी योजना लागू करेगी।

1. जिसमें हर महिला को साल में एक लाख रू. अर्थात महिने में 8333 रू. मिलेंगे। भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ में माताओं, बहनों को महिने में मात्र 1000 रू. साल में 12000 रू. देगी। कांग्रेस की सरकार इसका 8 गुना ज्यादा महिलाओं को देगी। 

2. कांग्रेस की सरकार केंद्रीय नौकरियों में आधी भर्तियां महिलाओं की करेगी। 

3. आशावर्कर, आंगनबाड़ी तथा मिड्डे मील कार्यकर्ताओ को केन्द्रीय सहायता कांग्रेस की सरकार बनने पर दुगुना किया जायेगा। 

4. महिलाओं के कानूनी अधिकारों की रक्षा के लिये प्रत्येक पंचायत में कानूनी सहायक की नियुक्ति की जायेगी। 

5. देश के सभी जिला मुख्यालयों में कामकाजी महिलाओं के लिये हास्टल बनाया जायेगा। 


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस महिलाओ के साथ किसानों के सुख समृद्धि के लिये 5 गारंटी देती है। कांग्रेस की सरकार बनने पर :-

1. एमएसपी को कानूनी दर्ज़ा दिया जाएगा। इसके लिए संसद में एक विशेष कानून पारित किया जाएगा।  डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के अनुसार एमएसपी तय की जाएगी।

2. किसानों के ऋण माफ़ करने और आवश्यक ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी कृषि ऋण माफ़ी आयोग की स्थापना की जाएगी।

3. किसानों के फ़सलों के नुक़सान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में गारंटीड भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना को फ़िर से डिज़ाइन किया जाएगा।

4. कांग्रेस कृषि उत्पादों के लिए एक आयात-निर्यात नीति बनाएगी और उसे लागू करेगी, जिसमें किसानों के हितों की रक्षा और चिंताएं सर्वोपरि होंगी। यह स्थिर और पूर्वानुमान पर आधारित होने के साथ-साथ किसानों के हितों पर आधारित होगा।

5. किसान जीएसटी मुक्त होंगे। कृषि में इस्तेमाल होने वाले सामानों पर टैक्स से छूट के लिए जीएसटी व्यवस्था में संशोधन किया जाएगा।


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस ने हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी मान कर उनके खाते में साल के 1 लाख रू डालने का संकल्प लिया है। महिलाएं ‘घर का बैंक’ होती हैं जिनके पास गया एक-एक रुपया परिवार को मज़बूत बनाने में ही लगता है और मज़बूत परिवार ही मज़बूत समाज का आधार हैं। महिला को अब किसी के आगे हाथ फैलाने या नज़र झुकाने की ज़रूरत नहीं होगी। पढ़ाई, कमाई और दवाई का बोझ घर की महिला खुद अपने कंधों पर उठाने में सक्षम होगी। महिलाओं के हाथ में एक लाख का मतलब परिवार के सामने अचानक आई किसी विपदा से निपटने का इंश्योरेंस भी है। यह योजना बड़ी संख्या में छोटे निवेश वाले बिजनेस शुरू करने में सहायक बन कर गांव-गांव महिलाओं को उद्यमी भी बनाएगी। कांग्रेस देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए महिलाओं की आकांक्षाओं में निवेश पर विश्वास रखती है। महालक्ष्मी सिर्फ एक योजना नहीं है बल्कि आधी आबादी के बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, सम्मान और समृद्धि की गारंटी है।


सुशील आनंद शुक्ला

अध्यक्ष कांग्रेस संचार विभाग

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

[3/14, 6:53 PM] SANDEEP YADAV Raipur Aic Congress: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी


प्रेस विज्ञप्ति


*साय सरकार के तीन माह में ही स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल, न दवा, न जांच, न इलाज, मरीज़ दर दर भटकने मजबूर हैं*


*विगत तीन महीनों में 20 करोड़ की वैक्सीन एक्सपायर, 300 करोड़ की टेस्ट किट खराब, टीवी तक की दवा मरीज को नहीं मिल पा रही है*


रायपुर/14 मार्च 2024। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आते ही छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह से चरमरा गई है। सरकारी अस्पतालों में मरीज को ना समुचित मात्रा में दवा मिल पा रही है, न जांच हो पा रहा है और ना ही समुचित इलाज का प्रबंध है। खबर है कि डबल इंजन की सरकार बनने के बाद से छत्तीसगढ़ को केंद्र से पिछले सवा माह से टीवी की दवाई की सप्लाई भी बंद कर दी गई है जिससे टीवी के मरीज बे मौत मरने मजबूर हैं। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार आने के बाद से विगत 3 महीना में प्रशासन की उपेक्षा और घोर लापरवाही के चलते 20 करोड़ से अधिक की पोलियो वैक्सीन एक्सपायर हो गई है। हितग्राहियों को वैक्सीन लगवाने, व्यवस्था करने या सुपरविजन तक की जहमत उठाना भाजपा की सरकार ज़रूरी नहीं समझती है।


प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय सरकार की उपेक्षा के चलते ही लगभग 300 करोड़ से अधिक का टेस्ट किट विगत तीन माह के दौरान एक्सपायर होकर अनुपयोगी हो चुके हैं। भाजपा की साय सरकार का पूरा फोकस केवल नए-नए तरह के उपकरण, दवा और केमिकल खरीदी में है ताकि जमकर कमीशनखोरी की जा सके लेकिन अस्पतालों की व्यवस्था सुधारने, जांच दवा और इलाज की समुचित व्यवस्था करने में विष्णु देव साय सरकार की कोई रुचि नहीं है। भाजपा के 15 साल में 4 सरकारी मेडिकल कॉलेज बने थे। कांग्रेस के विगत 5 वर्षो के कार्यकाल में 8 सरकारी नये मेडिकल कॉलेज बने। सभी जिला अस्पतालों को मल्टीस्पेशलिटी हास्पिटल के रूप में उन्नयन किया गया था। सभी ब्लाक अस्पतालों में भर्ती की सुविधा शुरू की गयी थी। 1900 से अधिक वेलनेस सेंटर संचालित थे। कांग्रेस के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य का इंफ्रास्ट्रक्चर तीन गुना अधिक बेहतर हुआ था। साय सरकार की अकर्मण्यता के चलते ही पूर्ववर्ती सरकार के दौरान संचालित हमर अस्पताल, हाट बाजार क्लिनिक, मोहल्ला क्लीनिक, शहरी स्लम चिकित्सा केंद्र में भी बदहाली का आलम है।


प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि आयुष्मान योजना का ढोल पीटने वाले भारतीय जनता पार्टी के नेता यह बताएं की अस्पतालों का लंबित भुगतान क्यों रोका गया है? छत्तीसगढ़ के किसी भी अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है किसी न किसी बहाने मरीजों को कार्ड से इलाज के बजाय नगद जमा करने बाध्य किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के संरक्षण में आयुष्मान पर इलाज के नाम पर धोखाधड़ी और लूट मची है। विगत दिनों केन्द्र सरकार के सीएजी की रिपोर्ट में भी खुलासा हुआ है कि आयुष्मान कार्ड से इलाज के नाम पर मृत व्यक्तियों के इलाज पर खर्च दिखाकर भारी भरकम राशि निकाली गई फर्जी कार्ड बनाए गए लेकिन वास्तविक हितग्राहियों का इलाज आयुष्मान कार्ड से नहीं हो पा रहा है। पूर्ववर्ती सरकार के दौरान छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के नाम पर 25 लाख तक चिकित्सा सहायता दी जाती थी वह भी अघोषित तौर पर बंद कर दी गई है छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की सरकार आने के बाद से छत्तीसगढ़ के लोग इलाज की सुविधा से वंचित है साय सरकार कमीशन खोरी में मस्त है।  


सुशील आनंद शुक्ला

अध्यक्ष कांग्रेस संचार विभाग

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

[3/14, 6:55 PM] Sankalp Bhiya Raipur Congress Office: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी


प्रेस विज्ञप्ति


 *तीन माह में विष्णु देव सरकार की 20 विफलतायें - कांग्रेस* 


रायपुर/14 मार्च 2024।   भाजपा की विष्णुदेव सरकार तीन माह में विफल साबित हो गई। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने सरकार की 20 विफलतायें गिनाते हुये कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार और कुशासन का दौर हावी है। विष्णुदेव सरकार की विफलतायें -


ऽ रेत के दाम तीन गुना बढ़ गये भाजपाई सत्ताधीशों और रेत माफियाओं के बीच सांठगांठ हो गयी है।


ऽ पटवारी परीक्षा में गड़बड़ी किया, बेरोजगारों के साथ अन्याय।


ऽ किसान आत्महत्या कर रहे राजनांदगांव, बस्तर, बिलासपुर हर जगह से किसानों की आत्महत्या की खबरे आ रहा।


ऽ किसानों के धान का पैसा न्याय योजना की चौथी किस्त खा गये।


ऽ सरकार ने मक्का, गन्ना गौण अन्नो का समर्थन मूल्य पर खरीदी बंद कर दिया।


ऽ युवाओं को मिलने वाला बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया।

 

ऽ धान कीमत 3100 एकमुश्त नगद देने का वायदा भी अधूरा ही पूरा किया आज भी पूरे किसानों को पैसा नहीं मिला है।


ऽ सरकार ने व्यापारियों से भयादोहन शुरू कर दिया जीएसटी के छापे मारे जा रहे, व्यापारियों को डराया जा रहा, वसूली किया जा रहा।


ऽ जमीनों के खसरा लॉक कराया जा रहा, नामांतरण बंटाकन रजिस्ट्री रोक कर जमीन व्यापारियों से वसूली किया जा रहा।


ऽ तीन माह में 13000 करोड़ का कर्ज ले लिया सरकार का वित्तीय प्रबंधन फेल।


ऽ गौ तस्करी की घटनायें शुरू हो गयी।


ऽ शराब तस्करी मादक पदार्थों की तस्करी शुरू हो गयी।


ऽ पांच सौ रूपया में रसोई गैस सिलेंडर देने का वादा भूल गये, छात्रों को स्कूल कॉलेज जाने भत्ता का वादा भूल गये, 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती का वादा अधूरा, कृषि भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रू. सालाना देने का वादा भूल गये।


ऽ रिमोट कंट्रोल सरकार है विष्णुदेव सरकार। छत्तीसगढ़ सरकार केंद्र शासित सरकार बन गयी है। सरकार के सारे फैसले पीएमओ से लिये जा रहे है।


ऽ महिलाओं के प्रति अपराधों में बढ़ोतरी हो गयी, पोटाकेबिन में बच्ची की जलकर मौत, अबोध बच्ची मां बनी, नारायणपुर में मासूम बच्चियों से स्कूल में छेड़खानी। बलात्कार, सामूहिक बलात्कार की घटनायें बढ़ गयी।


ऽ लूट, अपराध, डकैती, चाकूबाजी की घटनायें बढ़ गयी। अपराध और अपराधी बेलगाम हो चुके है।


ऽ महतारी वंदन में माताओं, बहनों से धोखा, 25 प्रतिशत माताओं के खाते में पैसा गया, शेष घूम रही है।


ऽ 18 लाख आवास देने की बात कहा लेकिन एक भी आवासहीन के खाते में पैसा नहीं आया। सरकार 18 लाख नाम सार्वजनिक करें, जिनके मकान स्वीकृत किये है।


ऽ नक्सली घटनायें बढ़ गयी सरकार ने तीन माह में कोई घोषित नक्सल नीति नहीं बनाया। रोज नक्सली हत्यायें कर रहे सरकार बयान देने तक सीमित है।


ऽ आदिवासियों के प्रति अत्याचार और अपराध में बढ़ोतरी हो गयी।


सुशील आनंद शुक्ला

अध्यक्ष कांग्रेस संचार विभाग

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

[3/14, 7:20 PM] SANDEEP YADAV Raipur Aic Congress: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी


प्रेस विज्ञप्ति


*साय सरकार के मंत्री कांग्रेस सरकार में बने पीएम आवास की चाबी हितग्राहियों को सौंप रहे*


*भाजपा का 18 लाख आवास देने का दावा खोखला साय सरकार बनने के बाद मोदी सरकार ने एक भी पीएम आवास स्वीकृत नहीं किया*


*कांग्रेस सरकार में पीएम आवास योजना से ग्रामीण और शहर मिलकर साढे 13 लाख मकान बने*


*प्रधानमंत्री आवास को लेकर कांग्रेस ने लगाये, राज्य सरकार पर गंभीर आरोप, कांग्रेस सरकार में लगभग साढ़े 13 लाख मकान बने*


रायपुर/14 मार्च 2024। प्रधानमंत्री आवास को लेकर आज कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा  कि साय सरकार के मंत्री पूर्व कांग्रेस सरकार के समय निर्मित पीएम आवास के मकानों की चाबी हितग्राहियों को सौंप रहे हैं. जो भाजपा नेता विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस सरकार पर प्रधानमंत्री आवास को रोकने का झूठा आरोप लगाने से थकते नहीं थे. आज उन्हें लज्जा आती होंगी ज़ब वो साय सरकार में मंत्री बनकर  कांग्रेस सरकार में बने  पीएम आवास योजना की मकान की तारीफ कर रहे होंगे. कांग्रेस सरकार के 5 साल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर कल लगभग साढ़े 13 लाख मकान स्वीकृत हुए थे बनाये गए थे. जिसमें लाखों परिवार का गृहस्ती चल भी रही।


प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा का 18 लाख आवास देने का दावा खोखला साबित हुआ है राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद मोदी सरकार ने एक भी आवास स्वीकृत नहीं किया है. भाजपा 18 लाख आवाज देने का झूठ और मनगढ़ंत दावा कर रही है अगर मोदी सरकार ने 18 लाख आवास स्वीकृत किया है तो उसे स्वीकृति पत्र को सार्वजनिक करें प्रदेश की जनता को गुमराह करना बंद करें।


प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री आवास को लेकर झूठा जाल बुना था आज इस जाल में फंस गए और जनता के बीच सच्चाई उजागर हो गई कि कांग्रेस सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों को रोका नहीं था बल्कि बेघर गरीब और बेसहारा लोगों के मकान को बनाने के लिए लगभग 12000 करोड़ से अधिक की राशि खर्च किया था. और आने वाले समय में 8 लाख से अधिक मकान का निर्माण हो सके इसलिए 3200 करोड़ रुपए की राशि बजट में प्रावधान भी किया है और मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत करके हितग्राहियों के खाते में पहली किस्त भी हस्तांतरित किए थे जिसकी आगे की किस्त को साय की सरकार ने अब रोक दिया है. और भाजपा का गरीब विरोधी असल चरित्र यही है।


धनंजय सिंह ठाकुर

वरिष्ठ प्रवक्ता

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी