Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बिना एजेंट को पैसे दिए सिर्फ 2 मिनट में बुक करें तत्काल ट्रेन टिकट, जानिए पूरा प्रोसेस

  Confirm Train Ticket: रेलवे से हर दिन भारी मात्रा में लोग सफर करते हैं. फेस्टिवल्स और छुट्टियों के दौरान ट्रेनों में भीड़ और बढ़ जाती है...

Also Read

 Confirm Train Ticket: रेलवे से हर दिन भारी मात्रा में लोग सफर करते हैं. फेस्टिवल्स और छुट्टियों के दौरान ट्रेनों में भीड़ और बढ़ जाती है. अगर किसी को नॉर्मल बुकिंग में कंफर्म सीट नहीं मिलती है, तो उसके पास तत्काल में ट्रेन टिकट बुक कराने का भी ऑप्शन होता है, लेकिन रेलवे से सफर करने वाले की भीड़ इतनी अधिक है कि तत्काल टिकट के लिए भी काफी मारामारी होती है.

ऐसे में अक्सर लोगों को तत्काल बुकिंग में टिकट (Tatkal Train Ticket Booking) नहीं मिलती है. ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप बाकी लोगों के मुकाबले कहीं तेजी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं और आपको बड़ी आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा.



बुकिंग ओपेन होती ही स्लो हो जाता है प्रोसेस

आमतौर पर लोगों को शिकायत रहती है कि जब वे IRCTC पर Tatkal Ticket बुक करते हैं, तो उस दौरान वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है. या ऐसे में कई लोगों का इंटरनेट भी स्लो हो जाता है. ऐसे में यूजर्स जब तक पैसेंजर्स डिटेल्स भरते हैं, तब तक कई सीट्स फुल हो जाती हैं.

इस ऑनलाइन टूल्स से टिकट बुकिंग में होगी आसानी

IRCTC पर Tatkal Ticket बुक करने के लिए जरूरी है कि आप IRCTC Tatkal Automation Tool का इस्तेमाल करें. ये आपको पैसेंजर डिटेल्स को भरने में मदद करेगा और आप जल्दी से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. इस टूल को ऐड करने के बाद आप बुकिंग के पहले ही सारी डीटेल्स को इसमें फीड कर देते हैं. जिसके बाद आपको बुकिंग के समय ये सारी जानकारी फिर से नहीं भरनी होगी.

इस एक्सटेंशन में सारी डीटेल्स को भरने के बाद जिस भी दिन आपको तत्काल टिकट बुक करना हो, इसके 20-30 सेकेंड पहले लॉगिन कर लें. चूंकि सभी जानकारी पहले से भरी हुई है, तो ये एक्सटेंशन सीधे आपको बुकिंग कंफर्मेशन पेज तक लेते जाएगा, जिससे कि आप दूसरे लोगों के मुकाबले अधिक तेजी से टिकट बुक कर सकते हैं.

IRCTC की वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुकिंग कराने के लिए हमेशा 5 से 10 मिनट पहले login करें. याद रखें ठीक 10 या 11 बजे लॉगिन करने पर अक्सर दिक्कत आती है.