Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

माताएं-बहनें सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार सशक्त होता है-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मोदी की गारंटी के साथ महतारी वंदन योजना का आज एक और वादा पूरा हुआ-मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय, जिले के 2 लाख 55 हजार 341 महिलाओं के खाते में 25 करोड़ 53 लाख 41 हजार रूपए पहली किश्त हस्तांतरित

 कवर्धा कवर्धा,मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ मे मोदी की गारंटी में शामिल महतारी वंदन योजना को पूरा किया। प्रधानमंत्री श्री नर...

Also Read

 कवर्धा



कवर्धा,मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ मे मोदी की गारंटी में शामिल महतारी वंदन योजना को पूरा किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के काशी धाम से वर्चुअल जुड़े। उन्होंने बटन दबाकर महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना की राशि 700 करोड़ रूपए डीबीटी माध्यम से अंतरित की। इस योजना के तहत अब प्रदेश के पात्र महिलाओं को सालाना 12 हजार रूपए मिला शुरू हो गया है। इस योजना के शुभारंभ होते ही कबीरधाम जिले की 2 लाख 55 हजार 341 महिलाओं के खाते में 25 करोड़ 53 लाख 41 हजार रूपए पहली किश्त हस्तांतरित की गई। प्रदेश में महतारी वंदन योजना के माध्यम से हर महीने एक हजार रुपए की गारंटी दी थी। गारंटी पूरी होने का उत्साह इन महिलाओं के चेहरे पर छलक रहा है। 

महतारी वंदन योजना सह महिला सम्मेलन का आयोजन आज कवर्धा के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में किया गया। ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी काशीधाम से वर्चुअल जुड़े और सम्मेलन को संबोधित किए। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय रायपुर से वर्चुअल जुड़े और उन्होंने भी जिले के महिलाओं को संबोधित किया। कवर्धा में आयोजित महतारी वंदन योजना सह महिला सम्मेलन कार्यक्रम में पूर्व संसदीय सचिव डॉ. सियाराम साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पुसाम, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती इंद्राणी दिनेश चंद्रवंशी, उपाध्यक्ष श्री विरेन्द्र साहू, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती देवकुमारी चंद्रवंशी, श्री कैलाश चंद्रवंशी, श्री जसविंदर बग्गा, श्री चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी, श्री रूपेश जैन, पार्षद श्री उमंग पाण्डेय, श्री रिंकेश वैष्णव, श्री पवन जायसवाल, श्रीमती मधु तिवारी, श्रीमती विजय लक्ष्मी तिवारी, श्रीमती शकुन जायसवाल कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, वन मंडलाधिकारी श्री चुड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधि भी वर्चुअल रूप से प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री साय को सुना। इस अवसर पर 10 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरण किया गया। इस अवसर पर सभी को अनाज, पोषित समाज के तहत निःशुल्क चावंल वितरण किया गया। कार्यक्रम में पूर्व संसदीय सचिव डॉ. सियाराम साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पुसाम, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संतोष पटेल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती इंद्राणी दिनेश चंद्रवंशी, श्री कैलाश चंद्रवंशी ने संबोधित किया और कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने योजना की विस्तृत जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जय जोहार के साथ अपने उद्बोधन की शुरूआत की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि दो हफ्ते पहले मैंने आपके प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से अधिक माताओं बहनों को हर महीने एक हजार रुपए देने का वायदा किया गया। सरकार ने अपना वायदा पूरा किया। आज महतारी वंदन योजना के तहत छह सौ पचपन करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई और मैं स्क्रीन पर देख रहा हूँ लाखों लाखों बहनों के दर्शन हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप सभी के खातों में हर महीने बिना किसी परेशानी के ये पैसा आता रहेगा। ये मेरा भरोसा है छत्तीसगढ़ की सरकार पर, ये मैं गारंटी दे रहा हूँ। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जब माताएं-बहनें सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार सशक्त होता है। डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं बहनों का कल्याण है। आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है वो भी महिलाओं के नाम पर, उज्ज्वला का सस्ता सिलेंडर मिल रहा है वो भी महिलाओं के नाम पर। 50 प्रतिशत से अधिक जनधन खाते वो भी महिलाओं के नाम पर। 65 प्रतिशत से ज्यादा मुद्रा लोन भी महिलाओं ने लिया है खासकर नौजवान बेटियों ने। उन्होंने अपना काम शुरू किया। पिछले दस वर्षों में हमारी सरकार ने सेल्फहेल्प ग्रूप के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक महिलाओं का जीवन बदला। हमारी सरकार के प्रयासों से अब तक एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन गई हैं। गांव गांव में इतनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। इस सफलता को देखते हुए हमने बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया। हमने अब संकल्प किया कि देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे।  नमो ड्रोन दीदी योजना पर भी हम काम करेंगे। आप कल दस ग्यारह बजे जुड़ें आप देखें नमो ड्रोन दीदी कैसा कमाल कर रही हैं। सरकार बहनों को ड्रोन भी देगी, ड्रोन पायलेट की ट्रेनिंग भी देगी। 

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अपना बहुमूल्य समय छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के लिए महतारी वंदन योजना का शुभारंभ करने दिया, इसके लिए हम उनके प्रति आभारी हैं। मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि माताओं-बहनों को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था, वह दिन आज आ गया है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आप लोगों को गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में यदि हमारी सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे। आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किश्त का अंतरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि हमारी सनातन परंपरा कहती है ।। यत्र नार्यस्तु पूज्यंते  रमन्ते तत्र देवताः।। अर्थात जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता वास करते हैं। महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल पर मूर्त रूप दिया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप शक्ति-स्वरूपा हैं। आप राष्ट्र की निर्माता हैं। आपका योगदान अनमोल है, यह महतारी वंदन योजना आप लोगों को छोटा सा अर्पण है। मोदी जी ने विकसित भारत के निर्माण का लक्ष्य देश के सामने रखा है। इसके लिए विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण बहुत जरूरी है। आप लोग जितनी सशक्त होंगी, हमारा देश और प्रदेश भी उतना ही सशक्त होगा। आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है, मोदी जी की ताकत से हमारी भी ताकत दोगुनी हो गई है। इस ताकत को बनाए रखना है। मोदी जी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, उनको अपनी ताकत देकर आपको देश और प्रदेश की ताकत बढ़ाना है।


मोदी की गारंटी का मतलब होता है गारंटी पूरी होने की गारंटी


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वायदा पूरा हुआ इसके लिए मैं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और उनकी टीम को जितनी बधाई दूँ उतनी कम। मोदी की गारंटी का मतलब होता है गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी उसे पूरा करने के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही हैं। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रुपए किसानों के खाते में पहुंचा दिया। हमने गारंटी दी थी कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी करेगी। यह वायदा पूरा हुआ और 145 मीट्रिक टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। खरीदी गई अंतर की राशि का शीघ्र ही भुगतान किसान भाइयों को किया जाएगा। आने वाले पांच सालों में विकास कार्यों को बढ़ाया जाएगा। इसमें आपकी बड़ी भागीदारी होगी। छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार इसी तरह से आपकी हर गारंटी पूरी करेगी। गर्मी शुरू हो गई है और मेरी सामने लाखों माताएं हैं यह अद्भुत दृश्य है। मैं काशी धाम से बोल रहा हूँ। बाबा का आशीर्वाद पहुंचा रहा हूँ। आप सभी को बहुत बहुत शुभकामनाएं