Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सभी विभागों में हो आंतरिक शिकायत समिति का गठन - महतारी वंदन योजना अंतर्गत अनंतिम सूची त्रुटि रहित हो, सड़कों को निर्माण सामग्रियों व कबाड़ से रखे मुक्त, पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत आवेदकों का प्रशिक्षण हो कार्ययोजना के तहत - 583 युवाओं को प्लेसमेंट के जरिये मिला रोजगार

 दुर्ग दुर्ग, / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि सभी विभागों में शासन द्वारा कामकाजी महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिंग उत्पीड़न (निवा...

Also Read

 दुर्ग


दुर्ग, / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि सभी विभागों में शासन द्वारा कामकाजी महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिंग उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोषण) अधिनियम-2013 की धारा के क्रियान्वयन हेतु जारी मार्गदर्शी निर्देशों के तहत महिलाओं का कार्य स्थल पर लैंगिंग उत्पीड़न रोकने हेतु आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया जाए। यदि पूर्ववत् समिति गठित हो तो इसका पुनर्गठन किया जाए। किसी विभाग में समिति गठन नहीं हुआ हो तो उक्त समिति का गठन अनिवार्यतः कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि विभागां में प्रकरण लंबित न रखे, कार्यालय में उक्त विषय से संबंधित शिकायत होने पर समिति द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि जिले में महतारी वंदन योजना के तहत जारी अनंतिम सूची में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होना चाहिए। जिन आवेदक महिलाओं का बैंक खाता में आधार लिंक नहीं है, उन्हें योजना का लाभ दिलाने आधार लिंक करने नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों की विशेष पहल किया जाए। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में अधिकारियों की बैठक में समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

*महतारी वंदन योजना अंतर्गत 4 लाख आवेदन हुए जमा*

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने महतारी वंदन योजना अंतर्गत जमा आवेदन और दस्तावेज सत्यापन की जानकारी ली। समीक्षा के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने अवगत कराया गया कि जिले में योजना अंतर्गत 4 लाख 296 आवेदन प्राप्त हुए है। आवेदनों के सत्यापन पश्चात् एक मार्च को अंतिम सूची जारी की जाएगी। जिन आवेदकों का बैंक खाता आधार लिंक नहीं हुए है उन सभी के खातों से आधार लिंक करने के लिए 29 फरवरी तक का समय दिया गया है। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्धारित समय तक हितग्राहियों के आधार सीडिंग पर विशेष ध्यान देने कहा है। 

*सड़कों को निर्माण सामग्रियों व कबाड़ से रखे मुक्त* 

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की बेहतर सुविधा हेतु सड़कों को निर्माण सामग्रियों व कबाड़ सामग्रियों से मुक्त रखने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा है कि आमतौर पर लोग सड़कों एवं गलियों में अनाधिकृत रेट, गिट्टी, ईंटे आदि रखकर आवागमन में व्यवधान उत्पन्न करते हैं। इसी प्रकार कंडम गाड़ियों को भी सड़क किनारे खड़ी कर सड़क जाम करते हैं, जिससे आमजनता को परेशानी होती है। उन्होंने नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायत के अधिकारियों को सड़कों पर रखे निर्माण सामग्री एवं कंडम वाहनों के विरूद्ध नियमानुसार जप्ती की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

*पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत आवेदकों का प्रशिक्षण हो कार्ययोजना के तहत* 

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने पीएम विश्वकर्मा योजना अंतर्गत प्राप्त आवेदनों एवं प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली। महाप्रबंधक उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि योजना अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों से 32 हजार आवेदन प्राप्त हुए है। कलेक्टर श्री चौधरी ने आवेदकों को प्रशिक्षण हेतु कार्ययोजना तैयार कर प्रशिक्षण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 

*583 युवाओं को प्लेसमेंट के जरिये मिला रोजगार*

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने विगत दिवस जिले में आयोजित रोजगार मेला के संबंध में जानकारी ली। जिला रोजगार कार्यालय के उप संचालक ने अवगत कराया कि जिला प्रशासन द्वारा संचालित सृजन रोजगार अभियान के अंतर्गत जिला कौशल विकास प्राधिकरण और जिला स्वरोजगार कार्यालय द्वारा विगत 24 फरवरी को संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूटंशन कोहका भिलाई में रोजगार मेला का आयोजन किया गया। इस मेला में 22 निजी कंपनियों ने साक्षात्कार लिया था। एक हजार 976 युवाओं ने पंजीयन किया गया था। जिसमें 1267 साक्षात्कार में उपस्थित हुए। उक्त मेला में 583 युवाओं का चयन विभिन्न कंपनियों में हुआ है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जिले में अग्निवीर भर्ती हेतु नगरीय निकाय एवं जनपदवार लक्ष्य निर्धारित करने उप संचालक जिला रोजगार को निर्देशित किया। 

*राशन कार्डों का नवीनीकरण अब 15 मार्च तक* 

राशन कार्डों का नवीनीकरण की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि अब राशनकार्ड की नवीनीकरण 15 मार्च तक कराया जा सकता है। शासन द्वारा तिथि बढ़ा दी गई है, पहले नवीनीकरण के लिए 25 फरवरी तक निर्धारित की गई थी। अभी जिले में 4 लाख 74 हजार 552 प्रचलित राशन कार्डों में से 3 लाख 85 हजार नवीनीकरण हेतु आवेदन प्राप्त हुए है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने शासन के मार्गदर्शी दिशा निर्देशों के तहत समयावधि में राशनकार्ड नवीनीकरण कार्य पूर्ण करने निर्देशित किया है। 

*4716 जल स्रोतों की गुणवत्ता की जांच*

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने पीएचई विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने विभाग द्वारा जल स्रोतों की गुणवत्ता की जांच निरंतर किया जाए। पीएचई विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तक 4716 जल स्रोतों को फील्ड टेस्ट किट से परीक्षण की गई है। जिले में 58 पानी टंकियों की सफाई एवं 158 हैण्डपंपों का संधारण तथा 5190 जल स्रोतों की क्लोरीनेशन की गई है। 

*जिले में गन्ने की खेती को बढ़ावा*

बालोद जिले के करकाभाट शक्कर कारखाना में गन्ने की आपूर्ति के लिए जिले में गन्ने की पैदावारी को बढ़ावा देने पहल की जा रही है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने उप संचालक कृषि को गन्ने की पैदावारी के लिए आवश्यक पहल करते हुए किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि दुर्ग जिले की कितने गांव, कितने किसान, कितने रकबे में गन्ना की पैदावारी के इच्छुक है, उन्हें चिन्हित किया जाए। साथ ही किसानों को शासन स्तर पर गन्ना की खेती के लिए आवश्यक सहयोग भी उपलब्ध करायी जाए। 

बैठक में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने राजस्व अधिकारियों से लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने आरबीसी-6-4 के प्रकरणों में साप्ताहिक प्रगति लाने तथा अविवादित नामांतरण, खाता विभाजन, व्यपर्वतन, नजूल, खाता में आधार प्रविष्टी, डिजीटल हस्ताक्षर, नक्शा बटांकन के प्रकरण समयावधि के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्हांने जिले में स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने कहा। सीएमचओ को ेप्राइवेट अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट के निष्पादन के संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिले में सीटी बस संचालन हेतु नगरीय निकाय के अधिकारियों और जनपद सीईओ को रूट चार्ट तैयार कर आरटीओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार समितियों का धान उठाव सुनिश्चित करने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। 

बैठक में ए.डी.एम. श्री अरविन्द एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त श्री देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर श्रीमती योगिता देवांगन, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त श्री आशीष देवांगन, नगर निगम भिलाई-3 चरौदा के आयुक्त श्री अजय त्रिपाठी सहित सभी एस.डी.एम., तहसीलदार, सभी जनपद सी.ई.ओ. एवं समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।