Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी आज जारी करेंगे 16वीं किस्त

  दिल्ली. किसानों के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के यवतमाल से पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करें...

Also Read

 दिल्ली. किसानों के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के यवतमाल से पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के अंतर्गत 21 हजार करोड़ से अधिक की धनराशि से लगभग 9 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा.

बता दें कि पीएम किसाम सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों के खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. हर किस्त में 2,000 रुपये दिये जाते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी होना अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो 16वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. वहीं इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है. इसके साथ जमीन के दस्तावेज, निवास प्रमाण पत्र भी जरूरी है. किसानों को इस स्कीम का लाभ पाने के लिए अपने जमीन का सत्यापन करवाना भी जरूरी है. इनमें से किसी भी डॉक्यूमेंट के ना होने पर पर किसान पीएम किसान योजना से वंचित रह सकते हैं.

पीएम किसान योजना को लेकर सरकार ने एक बदलाव किया है. सरकार की तरफ से बेनेफेशियरी स्टेटस देखने का तरीका बदल दिया गया है. पहले किसान मोबाइल नंबर या आधार नंबर के सहारे अपने किस्त का स्टेटस देख लेते थे. अब किसानों को इसके लिए पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते वक्त मिला रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरूरी है. इसके बिना आप अपना बेनेफिशियरी स्टेटस नहीं देख सकते.