Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

विकसित भारत संकल्प यात्रा से बढ़ी रही जन जागरूकता

 जशपुरनगर  आमजनों को केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उन्हें उन योजनाओं का लाभ देने के उद्देशय से शुरू की ...

Also Read

 जशपुरनगर 

आमजनों को केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उन्हें उन योजनाओं का लाभ देने के उद्देशय से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले भर में जारी है। यात्रा के तहत शहर से लेकर गांव-कस्बों में शिविर आयोजित की जा रही है।



                   इसी कड़ी में शुक्रवार को जिले के कई ग्रामों में शिवर का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद पंचायत जशपुर के ग्राम पंचायत पंडरसिली, ग्राम सोनक्यारी, कुनकुरी के ग्राम पंचायत कलिबा, ग्राम रजौटी, बगीचा के ग्राम पंचायत लोरा, ग्राम भादू, विकासखंड कांसाबेल के ग्राम पंचायत कोरंगा, ग्राम कटंगखार सहित अन्य ग्राम पंचायत शामिल है। जहां लोगों को यात्रा का उद्देश्य व केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को तुरंत लाभ भी पहुंचाया गया। लोगों को बताया गया कि केंद्र सरकार जनजातीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत यात्रा का आयोजन कर रही है। शिविर के दौरान प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, सुकन्या योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई । साथ ही किसानों को ड्रोन के जरिए खाद व कीटनाशक छिडक़ाव की विधि, कृषि कार्य में जैविक खाद एवं नैनो यूरिया का उपयोग करने को लेकर जागरूक किया गया। इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है।
                       यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं। लाभार्थी स्वयं बता रहे हैं कि उन्होंने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमैटिक पेंशन व राशन कार्ड इत्यादि योजनाओं का किस प्रकार लाभ उठाकर अपने जीवन को आसान बनाया है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान स्वास्थ्य शिविरों की ऑन स्पॉट सेवाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सभी हर वर्ग के लोग मौके पर ही अपनी शुगर, बीपी स्तर और नियमित स्वास्थ्य की जांच करवा कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। साथ ही एनसीडी,  टीबी की स्क्रीनिंग भी की जा रही है। जनजातीय क्षेत्रों में इस यात्रा के जरीये सिकल सेल एनीमिया स्क्रीनिंग किया जा रहा हैं।