Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बढ़ता कांरवा, विकसित भारत संकल्प यात्रा से होता संतृप्तिकरण, उत्साह पूर्वक शामिल हो रहे लोग, शासकीय योजनाओं से जुड़कर ग्रामीणों को मिल रहा लाभ अपने अनुभव बताकर दूसरों को कर रहे प्रेरित

 कवर्धा कवर्धा,  जिले में 16 दिसंबर से चल रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा से ग्रामीणों का जुड़ाव लगातार होता जा रहा है। जिले के वनांचल क्षेत्रो...

Also Read

 कवर्धा




कवर्धा,  जिले में 16 दिसंबर से चल रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा से ग्रामीणों का जुड़ाव लगातार होता जा रहा है। जिले के वनांचल क्षेत्रो में शिविर के दौरान ग्रामीणों की उपस्थिति इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। वनांचल ग्राम पंचायत निवासपुर खारा कोयलारझोरी दलदली, केसलीगोडांन कुल्हीडोंगरी जैसे स्थानों में भी ग्रामीणों की भागीदारी देखते ही बन रही है। जहां विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय के लोग शिविर में आकर शासकीय योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं।


वनांचल क्षेत्र के ग्रामीण साझा करते अपने अनुभव.........


शिविर में अपने अनुभव को बताते हुए ग्राम पंचायत कोयलारझोरी के जीवन मरकाम ने बताया की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा उन्हें सहायता प्राप्त हो रही है। इस योजना से आर्थिक लाभ मिलने के कारण बहुत से समस्याओं का समाधान हुआ है।

श्री शत्रुघ्न साहू ने बताया कि हमारे ग्राम पंचायत में लगे संकल्प शिविर से मेरा आयुष्मान कार्ड बन गया अब मेरे परिवार को कोई भी बीमारी का इलाज करने के लिए पैसे की चिंता करने की जरूरत नहीं रही।

श्री बाबूलाल साहू ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से डबरी निर्माण एवं भूमि समतलीकरण का काम हुआ है। इस काम से अब मेरा जमीन पहले से कहीं ज्यादा उपजाऊ हो गया है और साथ ही कृषि कार्य के लिए सिंचाई की सुविधा डबरी के रूप में मिली है। इस काम से मुझे रोजगार मिला और साथ ही मजदूरी राशि जो सीधे आर्थिक लाभ रहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी श्री धनाराम साहू ने शिविर में उपस्थित सभी ग्रामीणों को बताया कि उनको अपना आवास बनाने के लिए केंद्र सरकार से पैसे सीधे खाते में आ गए।जनपद पंचायत से लोग आकर आवास बनाने में मेरी मदद किये। आज मेरा अपना खुद का पक्का मकान बन गया है जो पहले कभी सम्भव नही था।

श्री धनीराम यादव ने बताया कि सिंचाई कूप योजना से लाभ मिला है अब अपनी बाड़ी एवं खेतों की सिंचाई के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं रही।इस योजना से पानी का सही उपयोग कर अपनी उपज बढ़ा रहा हूं।

ग्राम पंचायत निवासपुर के हितग्राही मोहन पिता सकालु धुर्वे सुंदरी भाई धुर्वे ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना से राशि मिलने पर आर्थिक परेशानियां दूर हुई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के हितग्राही श्री हरी लाल पिता समारू यादव एवं समारिक मेरावी पिता धनीराम अपने फसलों का बीमा कराकर निश्चित है।

श्रीमती सुगमबाई मरकाम पति प्रदीप एव श्रीमती भागन बाई को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मात्र 200 में गैस सिलेंडर मिल गया अब अपने परिवार के लिए खाना बनाने में कोई कठिनाई नहीं होती समय पर सब काम हो रहा है। धुंए से छुटकारा मिला सो अलग।

श्रीमती प्रभा मेरावी पति से श्री सेमसिंह मेरावी एवं श्रीमती जीसमकी धुर्वे पति तीर्थ धुर्वे ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना से गर्भावस्था के दौरान आर्थिक लाभ मिला जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ। बहुत ही कम आमदनी हमारी है ऐसे में इस योजना की मदद से परिवार के ऊपर कोई वित्तीय परेशानी नहीं आई।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राही  श्री राजुम पिता श्री कोक सिंह ने बताया कि आवास निर्माण के लिए 130000 रुपए मुझे प्राप्त हुआ इस पेज से मेरा पक्का आवास बन गया अब मैं अपने परिवार सहित ठाट से रहता हूं क्योंकि मेरा भी पक्का घर है।

उल्लेखनीय है कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन 26 जनवरी 2024 तक होना है।यात्रा का मूल उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचना है। जिससे कि सभी योजनाओं का लाभ लेकर ज़िले वासी विकसित भारत का हिस्सा बन सके और अपने घर के निकट ही योजनाओं का लाभ प्राप्त करे