Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

एनसीसी के कैडेट् ऋषि राजपूत का चयन सशस्त्र सीमा बल सुपर 30 में

  भिलाई. असल बात न्यूज़.   स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट ऋषि राजपूत का चयन सशस्त्र सीमा बल सुपर 30 में हुआ। 37 छ...

Also Read

 भिलाई.

असल बात न्यूज़.  

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट ऋषि राजपूत का चयन सशस्त्र सीमा बल सुपर 30 में हुआ। 37 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी के द्वारा भोपाल में दस दिन के शिविर का आयोजन किया गया इस शिविर आयोजन का मुख्य उद्देश्य सशस्त्र सीमा बल सुपर 30 कोर्स भोपाल में छात्रों को प्रशिक्षण, साक्षात्कार एवं चयन की जानकारी देना है।

 शिविर में चयनित छात्रों की दिनचर्या व्यायाम व योग से प्रारंभ होती थी इस शिविर के दौरान छात्रों को सशस्त्र सीमा बल प्रतियोगी परीक्षा के चयन की जानकारी दी तथा उन्हें सशस्त्र सीमा बल प्रतियोगी परीक्षा में चयन अनुशासन एवं उत्तरदायित्व का पालन सिखाया गया। महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट ऋषि राजपूत जो बीएससी का छात्र है ने सुपर 30  में चयनित होकर महाविद्यालय का मान बढ़ाया।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने ऋषि राजपूत को बधाई उसके इस उपलब्धि पर बधाई दी और उज्जवल भविष्य की कामना की। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि एनसीसी के सी सर्टिफिकेट द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में 10% का बोनस अंक दिया जाता है अतः छात्रों को एनसीसी में रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया जाना चाहिए, ऋषि राजपूत उन सभी विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है जो एनसीसी में प्रवेश लेना चाहते है। एनसीसी प्रभारी गोल्डी सिंह राजपूत ने बताया कि जिस छात्र का एनसीसी में होता है वे अनुशासन में रहकर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते है।

ऋषि राजपूत ने बताया कॉलेज में वैकेंसी पायी जिसमें महाविद्यालय स्तर पर दो लोगों का चयन किया गया। सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ से चालीस से पचास लोग अलग-अलग महाविद्यालय से चयनित होकर आये पहले चरण के चयन प्रक्रिया में सीओ ने एसएसबी से संबंधित प्रश्न पूछे व इजराईल हमास युद्ध, अग्निवीर विषय पर समूह चर्चा कराया गया जिसमें से चार लोगों का चयन हुआ इसके बाद द्वितीय चरण में कर्नल मकसुद खान ने व्यक्तिगत साक्षात्कार लिया व समूह चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें दो लोग चयनित हुये साक्षात्कार राउण्ड का था जिसके अंतिम चरण में बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायगढ़ के कर्नल लेफ्टिनेंट कमांडर ने साक्षात्कार लिया जिसमें ऋषि राजपूत का चयन हुआ।

ऋषि राजपूत को 10 दिन के कैम्प में निशुल्क भाग लेने का मौका मिला जहॉं उन्हें सेना में जाने के लिये योग्यता व तैयारी के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। ऋषि राजपूत सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य से चयनित होने वाले प्रथम विद्यार्थी है।