Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जिले के 22 हजार 744 किसानों को मिली 25 करोड़ 98 लाख रुपए धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि

 खरीदने का कार्य आसान हो जाएगा। कोंडागांव। असल बात न्यूज़।।     पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेई की जयंती सुशासन दिवस के ...

Also Read

 खरीदने का कार्य आसान हो जाएगा।


कोंडागांव।

असल बात न्यूज़।।  

 पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेई की जयंती सुशासन दिवस के अवसर पर  कोंडागांव जिले के 22 हजार 744 किसानों को 25 करोड़ 98 लाख रुपए की धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि प्राप्त हुई। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने रायपुर जिले के बेंद्री ग्राम में आयोजित आमसभा कार्यक्रम से किसानों को 2014-15 और 2015-16 के लंबित धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि का भुगतान बैंक खातों में ऑनलाइन हस्तांतरण के माध्यम से किया। इसके तहत जिले के 22 हजार 744 किसानों को 25 करोड़ 98 लाख रुपए का भुगतान किया गया। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की नई सरकार द्वारा अपने चुनावी घोषणा को पूरा करते हुए किसानों को यह सौगात दी। बोनस वितरण समारोह में बोलते हुए क्षेत्रीय विधायक सुश्री लता उसेंडी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने लोगों से जो वादे किए हैं सारे वादे पूरे किए जाएंगे। 

कलेक्टर श्री दीपक सोनी के मार्गदर्शन में इस अवसर पर व्यापक तैयारियां करते हुए पूरे जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों के साथ ही सभी समितियों में इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई थी और इस अवसर पर किसानों और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था।  कोंडागांव जिला मुख्यालय स्थित ऑडिटोरियम में इसके सीधे प्रसारण के दौरान उपस्थित स्थानीय विधायक सुश्री लता उसेंडी ने धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि मिलने पर किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आज छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्री अटल बिहारी बाजपेई की जयंती के अवसर पर यह भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्री बाजपेई ने छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण कर क्षेत्र के विकास को गति दी। हमारे दल के चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार हमारी सरकार ने केबिनेट की पहली बैठक में ही किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि के भुगतान का निर्णय लिया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि, सोलर पंपों की स्थापना से लेकर अब ड्रोन तकनीक को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि किसानों का कार्य आसान हो। उन्होंने किसानों के विकास हेतु कार्य योजना तैयार करने के लिए किसानों के साथ चर्चा हेतु शीघ्र बैठक आयोजित करने की बात भी कही।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री बालसिंह बघेल, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री जसकेतु उसेंडी, नगर पालिका के नेता प्रतिपक्ष श्री सतीश सोनी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रेम प्रकाश शर्मा, अपर कलेक्टर श्री चित्रकांत चार्ली ठाकुर सहित राजस्व, कृषि, खाद्य, विपणन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

*घनश्याम पटेल लगवाएंगे ड्रिप और तुलाराम करवाएंगे नलकूप खनन*

धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि मिलने पर किसानों में खुशी दिखी। संबलपुर के किसान घनश्याम पटेल ने कहा कि उनके पास लगभग दस एकड़ कृषि भूमि है और वे अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खेतों में ड्रिप सिस्टम लगाने की योजना बनाई थी, जो पैसों के अभाव में पूरी नहीं हो रही थी। अब धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि मिलने पर अपने खेत में ड्रिप लगाने की योजना को पूरी करते हुए प्रगतिशील कृषि की ओर कदम बढ़ाएंगे और अपनी आमदनी में वृद्धि करेंगे।

घोड़ागांव के निकट माकड़ी के किसान तुलाराम पांडे ने कहा कि उन्होंने अपने खेत में सिंचाई के लिए नलकूप खनन करना चाहते थे, लेकिन असफल रहे। अब किसान प्रोत्साहन की राशि मिलने पर वे नलकूप खनन करवा पाएंगे। इसी गांव के कमलूराम राठौर ने कहा कि वे धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि से मक्के की खेती करेंगे और अपनी आय बढ़ाएंगे। बनियागांव के किसान मनीराम साहू ने कहा कि वे किसानी के साथ बर्तनों का व्यवसाय करते हैं और अपने इस व्यवसाय की वृद्धि के लिए उन्हें एक मोटर साइकल की जरूरत हो रही है। अब धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि मिलने पर उनका मोटर साइकल खरीदने का कार्य आसान हो जाएगा।