Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप सर्दी के मौसम में भी कम कर सकते हैं वजन

सर्दी के मौसम में खाने-पीने की बुहत सारी चीजें उपलब्ध होती है. साथ ही ठंड के समय अधिक भूख लगती है. इस वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है, लेकि...

Also Read

सर्दी के मौसम में खाने-पीने की बुहत सारी चीजें उपलब्ध होती है. साथ ही ठंड के समय अधिक भूख लगती है. इस वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप सर्दी के मौसम में भी वजन कम कर सकते हैं। हम गर्मियों में वजन आसानी से कम कर सकते हैं, क्योंकि गर्मी के टाइम में शरीर में आलस कम आता है. वहीं, सर्दियों में आलस अधिक आता है और साथ ही हमें भूख भी अधिक लगती है. इस वजह से ठंड के मौसम में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में वेट लॉस प्लान पर फोकस करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. हालांकि, वजन कम करने और एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकती हैं और इसमें शामिल कर सकती हैं सर्दियों के कुछ खास फल. तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

संतरा

संतरे में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है और ये नैचुरल तरीके से फैट बर्न करने में भी मददगार साबित हो सकता है. विटामिन C शरीर के मेटाबॉलिज़्म को सामान्य रूप से काम करने में मदद करता है. इससे संतरा वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा फल बन जाता है. इनमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है और ये आपकी बेवक्त की भूख को भी शांत करता है.

अंजीर

अंजीर या फिग्स डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं, जो लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं. इनमें फिसिन नाम का एक एंजाइम होता है, जो खाने को बेहतर तरीके से और तेजी से पचाने में मदद करता है और पेट की चर्बी कम करने की प्रक्रिया को भी तेज करता है. इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस सहित कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.

अमरूद

सर्दियों की भूख को शांत करने के लिए अमरूद एक बेहतरीन स्नैक है. इसका स्वाद काफी अच्छा होता है और ये आपकी शुगर क्रेविंग को भी पूरा करता है. इसे बादाम या अखरोट जैसे ड्राय फ्रूट्स के साथ मिलाने पर ये और भी हेल्दी बन जाता है. अमरूद फाइबर और विटामिन C से भी भरपूर होता है, जो सर्दी में फ्लू को रोकने में मदद कर सकता है.

सीताफल

सीताफल विटामिन्स और मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है, जो कई तरह की जैविक प्रक्रियाओं के लिए जरूरी हैं. विटामिन A और C के साथ-साथ इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर भी काफी मात्रा में होता है. सर्दियों में डाइजेशन धीमा होने पर अक्सर कब्ज़ हो जाता है, जिसका इलाज सीताफल में मौजूद फाइबर से किया जा सकता है.

मूंगफली

मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है. इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं. कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियों में भी डालकर खाते हैं. मूंगफली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बच जाते हैं. मूंगफली में विटामिन B, अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है. मूंगफली दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है.

चकोतरा

चकोतरा या ग्रेपफ्रूट ब्लड शुगर कम करने के लिए डायबिटीज की दवा की तरह ही असरदार है. ये कम कैलोरी वाला फल है, जिसमें घुलनशील फाइबर काफी ज्यादा होता है. ये आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है, जिसका मतलब है कि ये वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा ये आपकी इम्युनिटी को भी बेहतर बना सकता है.

बाजरा

वजन घटाने में बाजरा बहुत फायदेमंद माना गया है. इसे रोटी या लड्डू बनाकर खाया जाता है. इसके अलावा इसे खिचड़ी में भी मिलाकर खाया जा सकता है. बाजरा में विटामिन B पाया जाता है और ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बॉडी को एनर्जी देता है और वजन को भी कंट्रोल करता है.