Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में कैरियर ऑपरच्युनीटिज इन बैंकिंग एंड फाइनेंस पर वेबिनर

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।     आज के समय में कड़ी प्रतिस्पर्धा है जिसमे वही सफलता प्राप्त कर सकता है जिसमे डिग्री के साथ-साथ हुनरमंद योग्यता व...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।    

आज के समय में कड़ी प्रतिस्पर्धा है जिसमे वही सफलता प्राप्त कर सकता है जिसमे डिग्री के साथ-साथ हुनरमंद योग्यता व् कौशल है इसी परिप्रेक्ष्य में विद्यार्थियों को व्यावसायिक व् रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई के प्रबंधन, वाणिज्य एवं बजाज फिनसर्व लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में ”बैंकिंग, बीमा, फाईनेंस क्षेत्र में रोजगार की संभावनायें“ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें वक्ता के रुप में श्री सिद्वांत अग्रवाल लीड ट्रैनर बजाज सीपीबीएफआई प्रोग्राम थे।

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये डॉ. शर्मिला सामल, विभागाध्यक्ष वाणिज्य ने बताया बीमा, फाईनेंस व बैंक के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनायें है जिसमे रोजगार के लिये किन कौशलों व योग्यता की आवश्यकता होती है वहां किस प्रकार काम होता है विद्यार्थी को इनसे अवगत करने हेतु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

श्री सिद्वांत अग्रवाल ने छात्रों को उद्बोधित करते हुये कहा स्नातक होते ही आप सीखने वाले से कमाने वाले बन जायेंगे। सौ लोग अगर नौकरी के लिये साक्षात्कार देते है तो उसमें से मात्र दस लोग ही चयनित होते है प्रश्न उठता है क्या उन दस में से एक आप है? उन्होंने बताया नौकरी के लिये दो प्रमुख बात है- कम्यूनिकेशन स्किल व संगठन के बारे में व्यवहारिक जानकारी। आउट लुक, पत्रिका के अनुसार अभी भी 60 प्रतिशत स्नातक और स्नातकोत्तर बेरोजगार है। आपको सफलता सही समय पर सही कौशल हासिल करने से ही मिलती है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए छात्रों में कौशल विकास एवं रोजगार के लिये तैयार करने हेतु प्रशिक्षण का डिजाईन किया गया है।

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने वाणिज्य व प्रबंधन विभाग की सराहना करते हुये कहा प्रतिस्पर्धा के समय में हमें डिग्री से ज्यादा कौशल सीखने की जरुरत है चाहे वह प्रबंधन, बैंक या वित की ही क्यों न हो। स्नातक विद्यार्थियों की आवश्यकता व रोजगार प्राप्ती को ध्यान में रखकर वेबिनार का आयोजन किया गया और उन्होंने कहा सीपीबीएफआई कोर्स के द्वारा विद्यार्थी उद्योग जगत में अपना सहयोग कर पायेगे।  

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कार्यक्रम आयोजन के लिये बधाई देते हुये कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों के प्रतिभा को विकसित होने का मौका मिलता है साथ ही रोजगार के क्षेत्र में मांग के अनुसार अपनी योग्यता व क्षमताओं को बढ़ाते है।

वेबिनार के पश्चात् चयनित विद्यार्थियों को संचार और कार्यस्थल, कौशल, खुदरा बैंकिंग का अवलोकन, बीमा का अवलोकन, स्वयं को प्रबंधित करने का सौ घण्टे का प्रशिक्षण दिया जायगा।

सेजल चन्द्राकर, बीकॉम तृतीय वर्ष की छात्रा ने कहा वेबिनार उत्कृष्ट था और इसने मुझे वास्तव में सोचने पर मजबूर किया कि मैं अपने समय का उपयोग कैसे कर रही हूँ। नेहा राय, बीकॉम तृतीय वर्ष की छात्रा ने कहा सीपीबीएफआई कार्यक्रम में नामांकन निश्चित रुप से हमें अपने व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेगा।

कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन, स.प्रा. दीपाली किंगरानी, स.प्रा. फिजा परवीन, स.प्रा. अमरजीत सिंह वाणिज्य विभाग ने विशेष योगदान दिया। वेबिनार में प्रबंधन व वाणिज्य के छात्र-छात्रायें शामिल हुये।