Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सर्दियों में वरदान सरसों का तेल, रोज नाभि में लगाएं और देखें इसके फायदे

  Sarso Tel ke Fayde:  इन दिनों अच्छी खासी सर्दी शुरू हो चुकी है. कड़ाके की ठंड में लोग खुद को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपायों को अपनाते ...

Also Read

 Sarso Tel ke Fayde: इन दिनों अच्छी खासी सर्दी शुरू हो चुकी है. कड़ाके की ठंड में लोग खुद को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं. कई लोग अपने आहार में बदलाव करके शरीर को ठंड से बचाते हैं तो कई लोग आयुर्वेद के कई नुस्खे अपनाते हैं. जिनमें सरसों का तेल सबसे अच्छा माना जाता है.सरसों का तेल प्रमुख खाद्य तेल है जो सरसों के बीजों से निकाला जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. जिसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एलएए) नामक ऑमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके अलावा, सरसों के तेल में विटामिन ई का अच्छा स्रोत भी होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसे सर्दियों में नाभि में लगाने के फायदे.

सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

1-आमतौर पर सरसों के तेल को नाभि पर लगाने से शारीरिक गर्मी महसूस होती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है. इसे विशेष आयुर्वेदिक तकनीक को माना जाता है कि नाभि शरीर के मर्म स्थानों में से एक होती है. जिससे मासिक तंत्र, सांस और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं का केंद्र माना जाता है.

2-सरसों के तेल का उपयोग दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है. आमतौर पर इसे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में किया जाता है. यह तेल गर्माहट प्रदान करता है. इसके तेल से मालिश करने पर काफी हद तक दर्द कम हो जाता है.

3-सरसों के तेल में विटामिन और फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें विटामिनE, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा के पोषण में मदद कर सकते हैं. साथ ही त्वचा को मोटापा और रूखापन से बचाते हैं. ये तत्व त्वचा को मोइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं और त्वचा को नरम, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में होते हैं.

4-नाभि पर सरसो का तेल लगाना व्यक्ति के रोगो से लड़ने की क्षमता को भी मजबूत करता है. इसके प्रभाव से व्यक्ति खुद को ऊर्जावान महसूस करता है और मन में सकारात्मक विचार आते हैं. इसे कई तरह से लाभदायक माना जाता है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने में मदद करता है.