Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

उत्कृष्ट गरियाबंद अंतर्गत प्रयास कार्यक्रम की शुरुआत,अब जिले में ही फ्री में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे विद्यार्थी

  गरियाबंद।  जिला प्रशासन की ओर से अभिनव पहल करते हुए उत्कृष्ट गरियाबंद अंतर्गत प्रयास कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. इसमें अब जिले में प्रति...

Also Read

 गरियाबंद। जिला प्रशासन की ओर से अभिनव पहल करते हुए उत्कृष्ट गरियाबंद अंतर्गत प्रयास कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. इसमें अब जिले में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग दिया जाएगा. इस पहल से जिले के बाहर कोचिंग या तैयारी से वंचित विद्यार्थियों को लाभ मिल सकेगा. अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को जिला मुख्यालय में ही बेहतर मार्गदर्शन मिल सकेगा.इस संबंध में जिला मुख्यालय गरियाबंद स्थित शासकीय वीर सुरेंद्र साय पीजी कॉलेज में प्रतियोगी परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन और गुणवत्ता शिक्षा के लिए छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ अभिप्रेरणा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ चर्चा की गई.कार्यक्रम में कलेक्टर आकाश छिकारा भी शामिल हुए. उन्होंने विद्यार्थियों से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के संबंध में चर्चा की और उन्हें आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन दिया. उन्होंने कहा कि अपना लक्ष्य हमेशा ऊंचा रखे. आत्मविश्वास बनाए रखें और अथक प्रयास करते रहें. किसी भी परीक्षा पास करने के लिए सच्ची लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है. कलेक्टर ने कहा कि आप किस बैकग्राउंड से आए हो, वह ज़्यादा मायने नहीं रखता, कड़ी परिश्रम से सब संभव हो जाता है. उन्होंने विद्यार्थियों की ओर से पूछे जाने वाले सवालों का भी जवाब देते हुए कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है, जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है, वे नियमित रूप से पढ़ाई करें और प्लानिंग के साथ अपनी तैयारी रखें.

प्रयास कार्यक्रम में गरियाबंद एसडीएम भूपेन्द्र साहू भी शामिल हुए. उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों से चर्चा की और अपना अनुभव साझा किया. उन्होंने कहा कि अपने ऊपर हमेशा विश्वास रखें और तैयारी करते रहें. उन्होंने विद्यार्थियों की ओर से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया और उन्हें अच्छी पढ़ाई के लिए प्रेरित किया. कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता एवं प्रयास कोचिंग के नोडल अधिकारी पंकज जैन ने भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि, उपस्थित प्रीतिभागियों को शासकीय सेवा में चयनित होकर आप सभी जो है, समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. प्रयास कोचिंग जो है आपको अपने अंदर की प्रतिभा को सामने लाने का प्रयास है. मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में आप सभी एक अधिकारी के रूप देश-प्रदेश में अपनी सेवाए देंगे.

अपर कलेक्टर ने लिया समीक्षा बैठक

मासिक परीक्षा परिणाम के आधार पर विकासखंड की समीक्षा के लिए अपर कलेक्टर अविनाश भोई और एसडीएम अर्पिता पाठक ने संस्था वार परीक्षा परिणाम की समीक्षा करते हुए कहा कि सत प्रतिशत परीक्षा परिणाम के लिए हमें विषय वार और कक्षा वार परीक्षा परिणाम का विश्लेषण कर उसके अनुरूप रणनीति बनाकर कार्य करना होगा. जिन संस्थाओं का रिजल्ट अच्छा नहीं है वे अपने लिए लक्ष्य तय कर प्रयास करें. सभी संस्थाओं में संस्था प्रमुख के अलावा विषय शिक्षकों की भी जवाब देही तय की जाएगी.

मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

ब्लॉक के 21 हाई स्कूल से 64 मेधावी बच्चों के लिए उड़ान अंतर्गत मोटिवेशनल क्लास भी आयोजित किया गया. अफसरों की ओर से मार्गदर्शन देने के अलावा मनोविज्ञानिक तरीके से आगे बढ़ने कैसे सोचा जाए उसके लिए जिला अस्पताल के सैकोलाजिस्ट राजेंद्र निराला की ओर से विभिन्न ट्रिक के माध्यम से जानकारी दी गई. 3 घंटे तक मेधावी छात्रों ने अपने कोर्स को किताबी ज्ञान के अतरिक्त कैसे हैंडल करेंगे उसे सिखा. मेरिट में आने वाले सभी मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित और पुरस्कृत किया गया.