Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में मिलेट्स कैफे में प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पाक कौशल का दिया परिचय

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।     स्वरूपानंद महाविद्यालय में प्रत्येक शुक्रवार को मिलेट्स के विविध व्यंजनों के स्टॉल लगाये जाते है मिलेट्स स्वाद...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।    

स्वरूपानंद महाविद्यालय में प्रत्येक शुक्रवार को मिलेट्स के विविध व्यंजनों के स्टॉल लगाये जाते है मिलेट्स स्वाद एवं स्वास्थय से भरपूर अनाज है इसके अलग-अलग तरह से स्वादिष्ट व पौष्टिक व्यंजन तैयार किये जा सकते है इसके फायदे देखते हुए प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने शुक्रवार को मिलेट्स स्टाल लगाकर अपने पाक कला कौशल का परिचय दिया एवं सफल उद्यमी बनने की शुरुआत भी की। 

स.प्रा. खुशबू पाठक, विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने बताया मिलेट्स कैफे से विद्यार्थी होने वाले फायदे के बारे में जानते है विद्यार्थियों ने उनका पूर्वाग्रह भी दूर होता है साथ ही उद्यमिता व विपणन कौशलों का विकास होता है। विद्यार्थियों ने मिलेट्स से बने लड्डू, गुपचुप, ढोकला, बर्फी, खुर्मी, नमकीन आदि व्यंजन का लुफ्त उठाया व उससे मिलने वाले पोषक तत्वों एवं बनाने की विधि के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिषा शर्मा ने प्रबंधन विभाग की सराहना की व बताया इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों के मन से पूर्वाग्रह दूर होगा कि मोटे अनाज से स्वादिष्ट व्यंजन नही बनाये जा सकते। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा मिलेट्स से बने व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों व फाइबर से भरपूर है इसे उगाने में रासायनिक खादों का प्रयोग नहीं किया जाता इसलियें स्वास्थयवर्धक भी है। मिलेट्स स्टाल लगाने से विद्यार्थी व्यावहारिक तौर पर प्रबंधन के गुण सीखते है।

मिलेट्स स्टॉल में स्नेहा नायक, बीबीए पंचम सेमेस्टर द्वारा बनाये गये मिलेट्स गुपचुप एवं अफीफा तयबा, बीबीए पंचम सेमेस्टर द्वारा बनाये गये मिलेट्स लड्डू को विशेष रूप से सराहा गया। मिलेट्स कैफे को सफल बनाने में डॉ. शर्मीला सामल, विभागाध्यक्ष वाणिज्य, स.प्रा. दीपाली किंगरानी व स.प्रा. अमरजीत, वाणिज्य ने विशेष योगदान दिया।