Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बाजार में कई ऐसे पशु आहार हैं जिनको खिलाने से दूध देने की क्षमता बढ़ जाती

  रायपुर.   गाय और भैंस के दूध देने की मात्रा 70% उसके खान-पान पर निर्भर करती है. अगर अच्छा और पौष्टिक खाना पशु को दिया जाए तो वो ज्यादा दूध...

Also Read

 रायपुर. गाय और भैंस के दूध देने की मात्रा 70% उसके खान-पान पर निर्भर करती है. अगर अच्छा और पौष्टिक खाना पशु को दिया जाए तो वो ज्यादा दूध देते हैं. हरे चारे, भूसे, खल और बाकी खुराक के अलावा बाजार में कई ऐसे पशु आहार हैं जिनको खिलाने से दूध देने की क्षमता बढ़ जाती है.हर ब्यांत में गाय-भैंस की कितना दूध दे रही हैं और उस दूध की क्वालिटी कैसी है, दूध में कितना फैट और कितना SNF है ये सब भी उसके खाने पर निर्भर करता है.पशु आहार से गाय-भैंस को जरूरी प्रोटीन, विटामिन और मिनरल मिलते हैं .अच्छी खुराक मिलने से उनके दूध का उत्पादन भी बढ़ता है.


आजकल बाजार में कई तरह के पशु आहार आपको मिल जाएंगे जिनमें से एक है गोदरेज समृद्धि जिसे गाय या भैंस को खिलाया जाए तो वो ज्यादा दूध देती हैं. गोदरेज समृद्धि पशु आहार में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जिससे गाय-भैंस की उत्पादकता बढ़ती है और वो कम खुराक में भी ज्यादा दूध देती हैं. मात्रा की बात करें तो 1 लीटर दूध के लिए सिर्फ 300 ग्राम गोदरेज समृद्धि पशु आहार पर्याप्त है. गोदरेज समृद्धि पशु आहार को महाराष्ट्र , गुजरात और दूसरे राज्यों में डिस्ट्रीब्यूटर और डीलर से खरीदा जा सकता है. बेहतर परिणाम के लिए इसे सूखा देना अच्छा है, गाय या भैंस को देने के लिए इसे पानी में भिगोकर ना दिया जाए.