Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार में रखें ये सभी चीजें, माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

  दिवाली का पावन त्योहार पूरे भारत में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. पांच दिन चलने वाले इस पर्व की शुरुआत धनतेरस के साथ होती है और सम...

Also Read

 दिवाली का पावन त्योहार पूरे भारत में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. पांच दिन चलने वाले इस पर्व की शुरुआत धनतेरस के साथ होती है और समापन भैया दूज के साथ होता है. इस साल 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा. 5 दिन तक चलने वाले दीवाली में मां लक्ष्मी की पूजा होती है. शास्त्रों की मानें तो धनतेरस के दिन आप कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार से ही पॉजिटिविटी और देवी-देवता प्रवेश करते हैं इसलिए इस जगह को लेकर कुछ खास नियमों का ध्यान रखना जरुरी है. धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार में कुछ चीजें करना शुभ मानी जाती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि धनतेरस वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर क्या-क्या काम करना चाहिए.

मां लक्ष्मी के चरण

धनतेरस वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के चरण जरुर लगाएं. मुख्य द्वार पर मां के चरण ऐसे लगाएं कि यह बाहर से अंदर जाते हुए प्रतीत हो. मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में पॉजिटिविटी का संचार होगा. 

मनी प्लांट

इस दिन घर के मुख्य द्वार को साफ सुथरा करके मनी प्लांट और तुलसी का पौधा जरुर लगाएं. इस दिन सुबह से लेकर शाम तक यह पौधा घर के बाहर रखें. इसके बाद इसे घर के अंदर रखें. घर के बाहर पौधा रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

स्वास्तिक

धनतेरस वाले दिन मुख्य द्वार में दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह लगाएं. स्वास्तिक को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मुख्य द्वार पर यह चिन्ह बनाने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है.  

घी का दीपक

इस दिन से ही रोजाना घर के मुख्य द्वार के बाएं ओर घी का दीपक जरुर जलाएं. इसे बाहर की ओर मुख करके रखें. इसके साथ घर में मौजूद लोग इस दीए के दर्शन करें. मान्यताओं के अनुसार, इस दीए के दर्शन करने से मां लक्ष्मी घर के सदस्यों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

बंदनवार

किसी भी तरह के मांगलिक या फिर शुभ कार्य में बंदनवार जरुर लगाया जाता है क्योंकि इससे मां लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होकर घर में आगमन करती हैं. इसलिए धनतेरस से लेकर भैया दूज तक घर के मुख्य द्वार में आम या फिर अशोक के पत्ते से बना बंदनवार जरुर लगाएं.