Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

रासेयो स्वयंसेवकों द्वारा औपचारिक शिक्षा एवं बेरोजगार युवाओं का सर्वेक्षण

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।     भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के राष्ट्रीय स...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।    

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ.आरपी अग्रवाल तथा दुर्ग जिला संगठक डॉ. विनय कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, वैशाली नगर, भिलाई के राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त इकाई-2 के कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्रीमती चांदनी मरकाम ने औपचारिक शिक्षा एवं नियमित रोजगार में नहीं रहने वाले युवाओं का सर्वे कार्य‍ हेतु  महाविद्यालय के 14 स्वयंसेवकों को चयनित कर प्रशिक्षण दिया गया।

तथा स्वयंसेवकों द्वारा औपचारिक शिक्षा या नियमित रोजगार में नहीं रहने वाले युवाओं का सर्वेक्षण किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अलका मेश्राम एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्रीमती चांदनी मरकाम के दिशानिर्देश पर स्वयंसेवकों ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों डोर टू डोर  सर्वे करते हुए राष्ट्रीय अभियान में भागीदारी देते हुए युवाओं को बताया कि 15 वर्ष से 29 वर्ष के युवाओं के सर्वेक्षण के माध्यम से भारत सरकार देश के युवाओं की शिक्षा का स्तर, विभिन्न प्रकार के कार्यों में उनकी संलिप्तता, वैवाहिक स्थिति, घर में आय का साधन, वेतन के लिए काम की तलाश, किस प्रकार के कार्य में उनकी रुचि है, क्या स्वरोजगार के लिए कोई योजना बनाई जा रही है, क्या बैंक ऋण के लिए प्रयास किया गया है ? आदि जानकारियों को एकत्रित कर औपचारिक शिक्षा और रोजगार में नहीं रहने वाले युवाओं के लिए विशेष योजना तैयार कर रही है ताकि उन युवाओं के लिए रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ किए जा सके जो उनकी रुचि एवं क्षमता के अनुकूल हों, जिससे कि भारत और अधिक मजबूत तथा आत्मनिर्भर बन सके।

*स्वयंसेवकों को सर्वेक्षण हेतु  आवंटित ग्राम/शहर  

तन्नू प्रिया साव , खिलेश्वरी साहू , चेतना रजक , रीमा चंदेल , तारा यादव , शबनम , पलक सिंह , प्रीति पटेल , कल्याणी पांडेय , दामिनी साहू , काजल साव, चंचल, मेघा, खुशबू कश्यप सभी स्वयंसेवकों ने इस जनभागीदारी के कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।