Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

छत्तीसगढ़ में 5 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे, देश में खुलने जा रहे हैं 157 नए नर्सिंग कॉलेज

  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।।            00  अशोक त्रिपाठी           देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। ये nursing college...

Also Read

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल बात न्यूज़।। 

         00  अशोक त्रिपाठी          

देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। ये nursing colleges देशभर में मेडिकल कॉलेजों के साथ खुलेंगे।प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसमें से 5 नर्सिंग कॉलेज छत्तीसगढ़ में खुलेंगे। उम्मीद की जा रहे यह नए नर्सिंग कॉलेज खुल जाने के बाद हर साल देश को 15700 नए नर्सिंग स्नातक प्राप्त होंगे।इससे भारत में गुणवत्तापूर्ण, सस्ती और एक समान नर्सिंग शिक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

 अनुमान के अनुसार 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना पर कुल  1,570 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा।इससे  स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भौगोलिक और ग्रामीण-शहरी असंतुलन को दूर करने की कोशिश की जाएगी।  नर्सिंग पेशेवरों की उपलब्धता कम हो जाने से अभी  वंचित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं पर विपरीत असर पड़ा है। इन नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना से स्वास्थ्य सेवा में योग्य मानव संसाधनों की उपलब्धता को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा। यह यूनिवर्सल हेल्थ केयर (यूएचसी) के एक हिस्से के रूप में भी किया जा रहा है। 

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) कौशल विकास और विदेशी पदों के लिए योग्य नर्सों की नियुक्ति के लिए प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ भी सहयोग करता है।

मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ इन नर्सिंग कॉलेजों का सह-स्थान मौजूदा बुनियादी ढांचे, कौशल प्रयोगशालाओं, नैदानिक ​​सुविधाओं और फैकल्टी के इष्टतम उपयोग की अनुमति देगा। इस पहल से नर्सिंग छात्रों को बेहतर नैदानिक ​​अनुभव मिलने की उम्मीद है और इसके परिणामस्वरूप मेडिकल कॉलेजों में रोगियों के लिए बेहतर देखभाल और सेवा प्रावधान भी होगा। इन नर्सिंग कॉलेजों में हरित प्रौद्योगिकियों के उपयोग का भी पता लगाया जाएगा और ऊर्जा दक्षता और कार्बन फुटप्रिंट में कमी सुनिश्चित करने के लिए प्रासंगिकता के अनुसार अपनाया जाएगा।

देश में इस परियोजना को अगले दो वर्षों के भीतर पूरा करने की योजना है।  केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और राज्यों में प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य/चिकित्सा शिक्षा की अध्यक्षता वाली अधिकार प्राप्त समिति इसके कार्य की प्रगति की निगरानी करेगी। योजना के तहत नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना के लिए किए जा रहे कार्यों की भौतिक प्रगति के बारे में राज्य सरकार/संघ राज्य क्षेत्र नियमित आधार पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को सूचित करेंगे।

भारत में पिछले कुछ वर्षों में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में वृद्धि हुई है।  एमबीबीएस सीटों में काफी वृद्धि की गई है। मेडिकल कॉलेजों में 2014 से पहले के 387 से अब तक 660 तक लगभग 71% की  वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, एमबीबीएस सीटों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है और स्नातकोत्तर सीटें 2013-14 से दोगुनी से अधिक हो गई हैं।

उल्लेखनीय है कि भारतीय नर्सों की सेवाओं को विदेशों में काफी मान्यता प्राप्त है। भारतीय नर्सिंग शिक्षा को वैश्विक मानकों के अनुरूप लाने की कोशिश की जा रही है ।