Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Exam की तैयारियों को लेकर आपके बच्चें को भी होता है stress, तो इस तरह करें उनकी मदद

   फरवरी का महीना लगभग आधा बीत चुका है और आने वाले महीने से सभी बच्चों की परीक्षाएं शुरू हो जाएगी. इन दिनों सभी स्कूलों में भी जमकर रिवीजन ...

Also Read

 


 फरवरी का महीना लगभग आधा बीत चुका है और आने वाले महीने से सभी बच्चों की परीक्षाएं शुरू हो जाएगी. इन दिनों सभी स्कूलों में भी जमकर रिवीजन चल रहे हैं और घर पर भी बच्चें पढ़ाई में लगे हैं. परीक्षा का समय बच्चों के लिए सबसे ज्यादा तनाव वाला होता है. कोर्स कंप्लीट करने और बेहतर प्रदर्शन के दबाव में कुछ बच्चे बहुत अधिक प्रेशर लेने लगते हैं. इस कारण से बच्चे अक्सर तनाव का शिकार हो जाते हैं. एग्जाम स्ट्रेस के कारण बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. कुछ बच्चों में एग्जाम का तनाव इतना ज्यादा हावी हो जाता है कि वे पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं.

इसकी वजह से वे परीक्षा में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते हैं और रिजल्ट खराब आता है. ऐसे में बतौर अभिभावक, आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने बच्चे को तनाव से दूर रखने में उसकी मदद करें. अगर आपका बच्चा भी परीक्षा के तनाव से जूझ रहा है, तो आप कुछ टिप्स की मदद से उसकी सहायता कर सकते हैं. तो चलिए, जानते हैं बच्चों में एग्जाम स्ट्रेस को दूर करने के टिप्स के बारे में .

बच्चे पर दबाव न बनाएं 

कई माता-पिता अपने बच्चे पर पढ़ाई के लिए बहुत ज्यादा दबाव बनाने लगते हैं. लेकिन इस दबाव की वजह से भी बच्चे तनाव का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप बच्चे पर पढ़ाई या रिजल्ट को लेकर अत्यधिक दबाव न बनाएं. आपको अपने बच्चे के प्रति विश्वास जाहिर करना चाहिए, ताकि उसे प्रोत्साहन मिल सके. 

बच्चे से बात करें 

अगर आपका बच्चा परीक्षा के कारण तनाव में है, तो उससे बात करें. पेरेंट्स को बच्चे के लिए सपोर्ट सिस्टम की तरह होना चाहिए. अगर आपका बच्चा स्ट्रेस में है या डरा हुआ है, तो उसे समझाएं कि यह एक बेहद सामान्य है. आपको बच्चे से बात करके परीक्षा के तनाव को मैनेज करने में उसकी मदद करनी चाहिए. 

ब्रेक लेने के लिए कहें 

पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेना भी जरूरी है. लगातार पढ़ाई करने से शरीर और दिमाग थक जाता है. बच्चे को पढ़ाई के बीच में छोटे ब्रेक लेने के लिए कहें. अगर बच्चा एग्जाम में लेकर ज्यादा तनाव में है, तो आप ब्रेक के दौरान उसके साथ म्यूजिक सुन सकते हैं या रिलैक्सेशन एक्टिविटीज कर सकते हैं. इससे उसका मूड फ्रेश रहेगा और स्ट्रेस भी दूर होगा.

खानपान पर ध्यान दें 

परीक्षा के दौरान अपने बच्चे को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए उसके खानपान पर भी विशेष ध्यान दें. सुनिश्चित करें कि बच्चे की डाइट में ताजी और हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और दूध आदि शामिल हों. पौष्टिक और स्वस्थ आहार लेने से बच्चे को ऊर्जा मिलेगी और उसकी एकाग्रता में भी सुधार होगा. 

घर पर सकारात्मक माहौल बनाएं

परीक्षा के दौरान बच्चे पहले ही पढ़ाई के लेकर चिंतित रहते हैं. वहीं, घर का माहौल भी कुछ ऐसा होता है, जिससे उनका तनाव बढ़ जाता है. इसलिए, यह जरूरी है कि आप घर पर सकारात्मक माहौल बनाएं. इसके लिए बच्चे से हरदम सिर्फ पढ़ाई की ही बात ही ना करें. उसे पढ़ाई करने के लिए मोटिवेट करें, न कि डाटें.