Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

आयुर्वेद: एसिडिटी के कारण सीने में होने लगी है जलन, निपटने के लिए एक्सपर्ट ने बताए तरीके

  एसिडिटी की समस्या काफी कॉमन है। बढ़ती उम्र के लोगों में ये समस्या काफी ज्यादा कॉमन है। इन दिनों लोगों को तनाव पूर्ण लाइफ और व्यायाम की क...

Also Read

 


एसिडिटी की समस्या काफी कॉमन है। बढ़ती उम्र के लोगों में ये समस्या काफी ज्यादा कॉमन है। इन दिनों लोगों को तनाव पूर्ण लाइफ और व्यायाम की कमी के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करते हैं। यही वजह है कि बच्चे और बूढ़े एसिडिटी से पीड़ित होते हैं। इस परेशानी में सीन में जलन भी होती है, जिससे निपटने के लिए आप कुछ तरीकों अपना सकते हैं। हाल ही में आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने एसिडिटी और सीने में जलन से निपटने के तरीके बताए हैं।  

एसिडिटी से निपटने के तरीके

12 हफ्ते तक लगातार इन 3 आयुर्वेदिक तरीकों को आजमाने से रिफ्लक्स और सीने में जलन को कम करने में मदद मिलेगी और आपकी एसिडिटी की समस्या को शांत करने में मदद मिलेगी।

1) धनिया की चाय

एसिडिटी से निपटने के लिए धनिया की चाय फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे बनाने के लिए 1 गिलास पानी लें, उसमें 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज, 5 पुदीने के पत्ते और 15 करी पत्ते डालें। इसे 5 मिनट तक उबालें, फिर सुबह इसे छानकर पी लें।

2) सौंफ 

खाना सही तरह से न पचने पर सीने में जलन होने लगती है। ऐसे में खाने के बाद 1 चम्मच सौंफ खाएं। ये खाने को पचाने में मदद करता है। 

3) गुलाब की चाय

सीने में जलन से निपटने के लिए 1 कप पानी लें और इसे 3 मिनट तक उबालें, फिर इसमें कुछ सूखी गुलाब की पंखुड़ियां डालें और 5 मिनट तक इंतजार करें, फिर रात को सोते समय गुलाब की चाय को छानकर पिएं। इसे सोने से करीब 30 मिनट पहले पीएं।