Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

उछाल के साथ बंद हुए अमेरिकी बाजार, घरेलू मार्केट में आज तेजी के आसार

   अमेरिकी शेयर बाजार एक बार फिर तेजी के ट्रैक पर लौट आए हैं। मंगलवार को वॉल स्ट्रीट के प्रमुख संवेदी सूचकांक डाऊ जोंस, नैस्डैक और एसएंडपी म...

Also Read

 

 अमेरिकी शेयर बाजार एक बार फिर तेजी के ट्रैक पर लौट आए हैं। मंगलवार को वॉल स्ट्रीट के प्रमुख संवेदी सूचकांक डाऊ जोंस, नैस्डैक और एसएंडपी में एक फीसद से अधिक उछाल के साथ बंद हुए। अगर इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर पड़ता है तो आज यहां भी रौनक देखने को मिल सकती है।

डाऊ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज मंगलवार को 1.18 फीसद या 397 अंकों की उछाल के साथ 34098 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, एसएंडपी भी 1.36 फीसद या 53 अंक ऊपर 4003 के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा। जबकि, नैस्डैक में 149 अंकों की बढ़त रही और यह 1.36 फीसद उछल कर 11174 के स्तर पर बंद हुआ। 

इस तेजी के पीछे फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ क्लीवलैंड के अध्यक्ष लोरेटा मेस्टर का बयान है, जिसमें उन्होंने मंगलवार को कहा कि प्राइस स्टेबिलिटी बहाल करना उनके लिए और फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) के अन्य सदस्यों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, जो मौद्रिक नीति निर्धारित करती है। उन्होंने आगे कहा कि हम मुद्रास्फीति को 2% तक नीचे लाने के लिए अपने उपायों के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बता दें घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिन से जारी गिरावट पर मंगलवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स में 274 अंक से अधिक की मजबूती आई। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच निवेशकों के आईटी, धातु और उपभोग से जुड़े शेयरों में अच्छी लिवाली से बाजार बढ़त में रहा। कारोबारियों के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार से भी तेजी को गति मिली।  

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 274.12 अंक यानी 0.45 फीसद की बढ़त के साथ 61,418.96 अंक पर बंद हुआ।  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 84.25 अंक यानी 0.46 फीसद की तेजी के साथ 18,244.20 अंक पर बंद हुआ।