Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

गुणकारी है कच्चा नारियल, Weight Lose और बालों के लिए है अमृत

   आज विश्व नारियल दिवस है. वैसे तो हमने दादी और नानी से नारियल के बारे में कई कहानियां सुनी है. इसके कई फायदे हैं जो हमारे लिए किसी अमृत...

Also Read

 


 आज विश्व नारियल दिवस है. वैसे तो हमने दादी और नानी से नारियल के बारे में कई कहानियां सुनी है. इसके कई फायदे हैं जो हमारे लिए किसी अमृत से कम नहीं है. आपको बताएं कि नारियल के फल को जितना शुद्ध माना जाता है, उतना ही नारियल के तेल (Coconut Oil) भी औषधि के रूप में काम करता है. आपने शायद सुना है कि त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से उसमें चमक लाने के साथ-साथ महीन रेखाएं दूर रह सकती हैं. इसके साथ ही बालों में नारियल के तेल लगाने से जड़ें मजबूत और बाल घने होते हैं, लेकिन क्या किसी ने आपसे कच्चा नारियल खाने के फायदों के बारे में बात की है? अगर नहीं, तो आज आपको कच्चा नारियल के बारे में पूरी जानकारी देंगे...

कच्चा नारियल खाना सेहत के लिए फायदेमंद

ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर है. यह तांबा, सेलेनियम, लोहा, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता में अत्यधिक समृद्ध है. इसके अलावा, इसमें वसा की मात्रा वास्तव में अच्छी वसा है, जो आपके शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद करेगी. कच्चे नारियल में मौजूद फोलेट, विटामिन सी और थायमिन अनुपात में भले ही कम होते हैं, लेकिन नियमित रूप से सेवन करने पर यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

कच्चा नारियल के सेवन मात्र से ये कमियां होगी दूर, जानें 5 क्या है फायदेंः

1. कच्चा नारियल खाने से कब्ज से मिलेगा छुटकारा

विशेषज्ञों की मानें, तो आदमी जब भोजन कम लेता है या मात्रा के हिसाब से कम लेता है, तो उसके पेट में कब्ज बनता है. नारियल खाने पर आदमी का शरीर भोजन की उस मात्रा की पूर्ति कर लेता है और फिर कच्चा नारियल खाने के बाद व्यक्ति कब्ज से छुटकारा पाता है. विशेषज्ञ यह भी बताते हैं कि नारियल में करीब 60 फीसदी तक फाइबर की मात्रा होती है और व्यक्ति को अपने भोजन में भी फाइबर की भी जरूरत पड़ती है. वे बताते हैं कि चावल, रोटी और दाल खाने से आदमी को फाइबर मिलता है. उसी प्रकार, जब व्यक्ति पारंपरिक भोजन कम लेता है और कच्चा नारियल का सेवन करता है, तो वह फाइबर की उस मात्रा को पूरा कर देता है. ऐसी स्थिति में कम या ज्यादा भोजन करने वाला व्यक्ति भी कच्चे नारियल का सेवन करने के बाद कब्ज से छुटकारा पा लेता है.

2. यह त्वचा और बालों को रूखा होने से बचाता है

अगर रुखी त्वचा और रूखे बाल आपके जीवन को कष्टमय बना रहे हैं, तो कच्चे नारियल का सेवन कर सकते हैं. नारियल में वसा की मात्रा आपकी त्वचा को पोषण देती है. इसे हाइड्रेटेड और कोमल रखती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सूखी त्वचा पर झुर्रियां जल्दी न आएं. इसके अलावा, यह मोनोलॉरिन और लॉरिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो इसे प्रकृति में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल बनाता है. इसलिए, मुंहासे और सिर से संबंधित समस्याओं को भी इसके द्वारा काफी अच्छी तरह से निपटाया जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट आप पर चिरस्‍थायी सुंदरता प्रदान करते हुए कोशिका क्षति को कम करते हैं.

3. वजन कम करने में मदद करता है कच्चा नारियल

कच्चा नारियल एक बेहतरीन स्नैक है, जो जल्दी-जल्दी भूल लगने की बीमारी को दूर रखता है. साथ ही, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए जाना जाता है. नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स शरीर की चर्बी को तेजी से कम करने का काम करता है. एक अध्ययन में कहा गया है कि जब कम वसा वाले आहार की बात आती है, तो यह एक अच्छा विकल्प है. इसके अलावा, यह आपको सिर्फ एक छेनी वाली जॉलाइन दे सकता है, क्योंकि चबाना उन चेहरे की मांसपेशियों को काम करने का एक शानदार तरीका है.

4. इम्युनिटी बूस्टर के लिए भी कच्चा नारियल है बेहतर समाधान

कोरोना काल में 'इम्युनिटी' एक चर्चा का विषय बन गया है. प्रकृति में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल होने के कारण कच्चा नारियल आपको हर तरह की परेशानियों से बचाता है. साथ ही, यह उन लोगों के लिए वास्तव में अच्छा है, जो गले और ब्रोंकाइटिस की समस्याओं से पीड़ित हैं.

5. यह अल्जाइमर की संभावना को कम कर सकता है

जर्नल न्यूट्रिएंट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मध्यम शृंखला ट्राइग्लिसराइड्स विशेष रूप से नारियल में पाए जाते हैं और इनमें केटोजेनिक गुण होते हैं जो अल्जाइमर के साथ-साथ अन्य संज्ञानात्मक विकारों को रोकने में मदद कर सकते हैं. मूल रूप से, नारियल वसा में चिकित्सीय गुण होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखते हैं. ऊपर बताए गए कच्चा नारियल खाने के फायदे के बाद नारियल किसी दवा से कम नहीं समझेंगे. ऐसे में आप नारियल को कभी ना नहीं कह पाएंगे, तो स्वस्थ रहने के लिए कच्चा नारियल का सेवन करते रहें.