Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सामाजिक समरसता के साथ आर्थिक विकास की राह पर चल रही छत्तीसगढ़ सरकार: मंत्री गुरू रूद्रकुमार

  निषाद राज गुहा सम्मेलन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री हुए शामिल दुर्ग।असल बात  न्यूज़ ।     लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एव...

Also Read

 

निषाद राज गुहा सम्मेलन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री हुए शामिल

दुर्ग।असल बात  न्यूज़ ।

  

 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार आज दुर्ग जिले के ग्राम ननकट्ठी में आयोजित निषाद राज गुहा सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ की भूमि सामाजिक समरसता की भूमि है। यहां सभी वर्ग मिल-जुलकर रहते हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व राज्य सरकार आर्थिक विकास की राह पर आगे बढ़ने के साथ ही सामाजिक समरसता बढ़ाने की दिशा में भी काम कर रही है। छत्तीसगढ़ महतारी की सांस्कृतिक संपदा को सहेजने के दृष्टिकोण से सरकार ने विशेष रूप से कार्य किया है। मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने कहा कि निषाद समाज बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ में निवासरत है। राज्य सरकार ने निषाद समाज के लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए बिलासपुर स्थित हवाई अड्डा का नामकरण बिलासा बाई केंवटीन के नाम किया गया है। समाज के लोगों की मांग पर उन्होंने सामाजिक भवन परिसर में नए बोर खनन की स्वीकृति भी दी और समस्त ग्रामवासियों को निःशुल्क नलजल कनेक्शन देने की घोषणा की।


    उन्होंने कहा कि हमारे तीज-त्यौहार तीजा, हरेली आदि पर अवकाश घोषित किया गया है। नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास की दिशा में अहम कार्य किया जा रहा है। मजबूत ग्रामीण अर्थव्यवस्था से ही शहरी अर्थव्यवस्था भी मजबूत होती है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से पशुपालकों की भी तरक्की हो रही है। कृषि अर्थव्यवस्था तभी विकसित होगी जब पशुपालन, मत्स्यपालन जैसे कार्य भी बराबरी के साथ होंगे। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने कहा कि शुद्ध पेयजल जैसी बुनियादी सुविधा सबके लिए सुनिश्चित करने की दिशा में हम लोग विशेष रूप से कार्य कर रहे हैं। सभी घरों में पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि आज निषाद राज गुहा सम्मेलन में शामिल होकर बहुत खुशी हो रही है। निषाद समाज के लोग लगातार समाज को सुदृढ़ कर प्रदेश को मजबूत बनाने में लगे हुए हैं। इस अवसर पर मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि निषाद समाज बहुत मेहनती और स्वावलंबी है। अपनी मेहनत के बल पर समाज के लोग अपना जीवनयापन करते रहे हैं। समाज में जागरूकता और एकजुटता हर समाज को आगे बढ़ाने में कारगर साबित होती है। समाज में जागरूकता शिक्षा के बिना संभव नहीं है। अच्छी शिक्षा अर्जित कर समाज के बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर बनकर स्वावलंबी बनेंगे और बेहतर तरीके से जीवनयापन करेंगे। 


इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता  बद्री प्रसाद पारकर, विशेष अतिथि  जगत राम निषाद,  रामधीन पारकर,  संतराम निषाद,  सालिक राम निषाद,  बलदेव निषाद, सरपंच श्रीमती भुनेश्वरी वर्मा, उपसरपंच  अनिल यादव,  हीरा वर्मा,  चंद्रिका वर्मा, जयंत देशमुख,  भुनेश्वर यादव सहित निषाद समाज के लोग और ग्रामवासी उपस्थित थे।