Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बेलतरा में किया शासकीय नवीन महाविद्यालय भवन निर्माण हेतु पूजा-अर्चना कर भूमिपूजन

रायपुर,  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बिलासपुर जिले के बेलतरा विधानसभा में शासकीय नवीन महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। ...

Also Read


रायपुर,  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बिलासपुर जिले के बेलतरा विधानसभा में शासकीय नवीन महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।  इस अवसर पर राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, अध्यक्ष अपेक्स बैंक श्री बैजनाथ चंद्राकर, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री अरुण चौहान, पर्यटन मंडल के अध्यक्ष श्री अटल श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा, उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त संचालक श्री प्रवीण पांडे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी गण उपस्थित रहे।

‘‘अरपा पैरी के धार‘‘ की प्रस्तुति के साथ हुई कार्यक्रम की शुरुआत
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवीन महाविद्यालय के लिए क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि अकलतरी गांव में नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, रीपा जैसी सभी योजनाओं का बहुत अच्छा क्रियान्वयन किया गया है। जिससे आमजन लाभांवित हो रहे हैं। महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। इसी प्रकार अकलतरी में उच्च शिक्षा के विकास के लिए नवीन महाविद्यालय प्रारम्भ किया जा रहा है। महाविद्यालय प्रारम्भ होने से आस पास के बच्चे उच्च शिक्षा गांव में ही प्राप्त करेंगे। उन्हें बाहर जाना नही पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि शिक्षा मानव जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे मानव उन्नति की राह की ओर अग्रसर होता है।

‘‘अरपा पैरी के धार‘‘ की प्रस्तुति के साथ हुई कार्यक्रम की शुरुआत
गौरतलब है कि शासकीय महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए ग्राम अकलतरी में 10 एकड़ भूमि आबंटित की गई है। महाविद्यालय निर्माण के लिए डीएमएफ मद से प्रारंभिक चरण के अंतर्गत कुल 71 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।
अकलतरी में महाविद्यालय प्रारम्भ होने से आस पास के 25 गाँव के लगभग 500 से ज्यादा विद्यार्थी लाभांवित होंगे। उन्हें उच्च शिक्षा के लिए सीपत, रतनपुर, बिलासपुर जैसे शहरों की ओर जाना नही पड़ेगा। राज्य शासन द्वारा क्षेत्र के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए सहूलियत देने के लिए अकलतरी में नवीन महाविद्यालय प्रारम्भ किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से कॉलेज प्रारंभ हो जाएगा।महाविद्यालय में सत्र प्रारम्भ करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्टॉफ की नियुक्ति भी की जा रही है। जिसमें 6 प्राध्यापक, 1 प्राचार्य 3 लैब टेक्नीशियन,  क्लर्क भृत्य सहित 12 पद शामिल हैं। महाविद्यालय में इस सत्र से कला, विज्ञान, वाणिज्य जैसे 3 संकाय प्रारम्भ किए जाएंगे।