Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भत्ते की कहानी बेरोजगारों की जुबानी

  फीचर स्टोरी। छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं के भविष्य के मद्देनजर नए-नए रास्ते खोल रही है, ताकि रोजगार मिले, उनका भविष्य उज्जवल हो, युवाओं के हा...

Also Read

 

फीचर स्टोरी। छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं के भविष्य के मद्देनजर नए-नए रास्ते खोल रही है, ताकि रोजगार मिले, उनका भविष्य उज्जवल हो, युवाओं के हाथों में काम हो. इन सबके लिए भूपेश सरकार बेरोजगारी भत्ता चालू की है, ताकि पढ़ाई कर रहे और नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं को आर्थिक मदद मिल सके. बेरोजगारी भत्ता शुरु होते ही युवाओं में मदद की उम्मीद जगी है. CM भूपेश बघेल ने पहली किस्त में 66 हजार से ज्यादा युवाओं के खाते पर राशि ट्रांसफर कर चहेरे पर मुस्कान बिखेरी है. इस योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग देने की भी सुविधा है, जिससे उनको रोजगार मुहैया कराया जा सके.

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता की घोषणा के बाद इसके पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. ढाई हजार रुपये मिलने से बेरोजगार युवाओं की अपने माता-पिता व अन्य पर निर्भरता कम होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत मई माह से भत्ते की राशि खातों में जमा हो रही है. इस योजना को लेकर युवाओं का कहना है कि उनके संघर्ष के दिनों का दर्द कुछ कम होगा और जेब खर्च के कारण परिवार पर निर्भरता से कुछ राहत मिल सकेगी.

राशि मेरे लिए आर्थिक जीवन रेखा की तरह- शेखरचंद साहू

बेरोजगारी भत्ते को लेकर शेखरचंद साहू ने कहा कि मैं बालोद से पीएससी की पढ़ाई करने दुर्ग आया हूं. मेरे पिता खेती करते हैं. वह मजदूरी कर परिवार चलाते हैं. यहां दुर्ग में पढ़ने के लिए मेरे कमरे का किराया 1500 प्रति माह और राशन आदि का खर्च करीब 1000 रुपये है. थोड़ा सा पॉकेट मनी मिलाकर हर महीने करीब तीन हजार रुपये खर्च हो जाते हैं.

पापा ये पैसे देते हैं, लेकिन मैं जानता हूं कि हर महीने उन्हें भेजने में कितनी परेशानी होती है. कभी-कभी जब दूसरे खर्चे आ जाते हैं तो मायूसी हाथ लगती है. जब बेरोजगारी भत्ता मिलने की बात पता चली तो मैंने रजिस्ट्रेशन करा लिया. अब मुझे 2.5 हजार रुपये मिलेंगे, तो इससे मेरी पढ़ाई, रहन-सहन और खाने-पीने का खर्च पूरा हो जाएगा. यह राशि मेरे लिए आर्थिक जीवन रेखा की तरह है. उन्होंने इस मदद के लिए मुख्यमंत्री बघेल को धन्यवाद दिया.

वरदान साबित हो रही भत्ता योजना- पूजा चंद्रवंशी

गुढ़ियारी में रहने वाली पूजा चंद्रवंशी अब पढ़ी-लिखी बेरोजगार होने के साथ बेरोजगार हैं. भत्ते के हकदार हो गए हैं. पूजा बताती हैं कि वह एक शिक्षिका के रूप में अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहती हैं, अब उसी दिशा में पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद उपयोगी साबित होगी. प्रतिमाह भत्ते की राशि मिलने पर इसका उपयोग पढ़ाई व अन्य कामों में किया जा सकेगा. वह कहती हैं कि यह योजना मेरे जैसे हजारों युवाओं के लिए है. योजना वरदान साबित होगी.

मुख्यमंत्री बघेल की इस घोषणा के बाद बेरोजगार युवा, नौकरी की तैयारी कर रहे युवा, जिनके पास काम नहीं है और पॉकेट मनी की सख्त जरूरत है. सरकार का धन्यवाद करते नहीं थक रहे हैं. भत्ता लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले जिलों में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के युवा भी शामिल हैं.

भत्ते के साथ रोजगार के अवसर – तनुजा देशमुख

बालोद जिले की तनुजा देशमुख ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है. वह कहती हैं कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की, इस दौरान काफी खुशी हुई. इस योजना से युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा और भत्ता देने के अलावा युवाओं को रोजगार के लिए भी तैयार किया जा सकेगा. कौशल प्रशिक्षण से युवाओं को हुनरमंद बनाया जा सकेगा और वे रोजगार की ओर अग्रसर होकर नया जीवन शुरू कर सकेंगे.

खुला है उन्नति का मार्ग -दीपक

रायपुर के दीपक कुमार निषाद कहते हैं कि बेरोजगारी भत्ता योजना युवाओं के हित में बहुत अच्छी योजना है. इससे तरक्की की राह आसान होगी. राज्य सरकार ने शिक्षित बेरोजगारों को संबल प्रदान करने का कार्य किया है. इससे युवाओं को उनकी रुचि और पसंद का रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

प्रतियोगी परीक्षाओं में आर्थिक परेशानी नहीं होगी – कुणाल साहू

कुणाल साहू को हर महीने बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ मिलने जा रहा है. रायपुर के विकास नगर निवासी कुणाल का कहना है कि अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आर्थिक परेशानी नहीं होगी. राशि का उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए किया जा सकता है.

करियर में मिलेगी मदद- मुकेश्वरी पाल

रायपुर जिले की मुकेशवरी पाल शारीरिक शिक्षा में अपना भविष्य संवार रही हैं. मुकेश्वरी अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहती थी, क्योंकि उसे खाने या अन्य चीजों को खरीदने के लिए अपने परिवार पर निर्भर रहना पड़ता था. घर से पैसा आने पर ही खरीद पाती थी, अब मुकेशेश्वरी की चिंता दूर हो गई है.

भत्ते की पात्रता

आयु सीमा 18 से 35 वर्ष
2.5 लाख रुपए तक परिवार की वार्षिक आय
1 अप्रैल 2023 को 2 वर्ष पुराना रोजगार पंजीयन
आवेदन के लिए आवश्यकदस्तावेज
मूल निवासी प्रमाण पत्र
जन्मतिथि के लिए 10वीं की मार्कशीट/ प्रमाणपत्र
12 वीं की मार्कशीट/ प्रमाणपत्र
आधार कार्ड और रोजगार पंजीयन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
गत 1 वर्ष की परिवार की आय का प्रमाणपत्र