Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इन स्थानों पर कर सकते हैं साक्षात बजरंग बली के दर्शन, ये रहे नाम उनके

    ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान कलयुग के देवता हैं. इन्हें जागृत देवता भी कहा जाता है. साल की पहली हनुमान जयंती चैत्र मास में मनाई जाती...

Also Read

 

 ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान कलयुग के देवता हैं. इन्हें जागृत देवता भी कहा जाता है. साल की पहली हनुमान जयंती चैत्र मास में मनाई जाती है. इस दिन लोग हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं. इनकी अराधना करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इस बार चैती हनुमान जयंती  06 अप्रैल को पड़ने वाली है. ऐसे में इस बार आप उन जगहों पर जरूर जाइए जहां साक्षात हनुमान के दर्शन कर सकती हैं.

बजरंगबली के दर्शन

  • कैलाश पर्वत के उत्तर में स्थित गंधमादन पर्वत पर हनुमान जी का निवास है ऐसी मान्यता है, बजरंग बली के दर्शन के लिए कई ऋषि मुनियों ने इस जगह पर तपस्या की है. आपको बता दें कि हनुमान जी को अमरता का वरदान प्राप्त है. इनका निवास स्थान यह पर्वत है.
  • किष्किंधा अंजनी पर्वत कर्नाटक के कोप्पल और बेल्लारी जिले के पास किष्किंधा क्षेत्र में है. इसी पर्वत पर माता अंजनी ने तपस्या की थी. मान्यता है कि पहली बार भगवान राम भक्त हनुमान से यहीं पर मिले थे.
  • इसके अलावा धर्म शास्त्रों के अनुसार जहां कहीं भी रामायण का पाठ होगा वहां पर हनुमान जी किसी ना किसी रूप में उपस्थित होंगे. इसके अलावा नीम करोली बाबा को लोग साक्षात हनुमान जी का अवतार मानते थे. आप कैंची धाम भी जा सकते हैं.
  • राम जी ने कहा है कलयुग में जब धर्म का अंत हो रहा होगा तो हनुमान तुम भक्तों के दिल में रहना. इसलिए जो राम जी को पूजते हैं वो हनुमान के भी भक्त होते हैं. तो इस बार हनुमान जयंती पर जरूर यहां बताए गए स्थानों पर जाएं.