Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

इराक और कुर्दिस्तान क्षेत्र की सरकार ने तेल निर्यात फिर से शुरू करने के लिए समझौते पर किये हस्ताक्षर

  बगदाद,  इराक की सरकार और अर्ध-स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार ने कई दिनों के अंतराल के बाद तुर्की के रास्ते कुर्द तेल निर्यात को फिर ...

Also Read

 

बगदाद,  इराक की सरकार और अर्ध-स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार ने कई दिनों के अंतराल के बाद तुर्की के रास्ते कुर्द तेल निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए मंगलवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किये।
इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के कार्यालय ने एक बयान में बताया कि श्री अल-सुदानी ने कुर्दिस्तान के क्षेत्रीय प्रधानमंत्री मसरौर बरजानी और उनके साथ आये प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने पेशेवर भावना से सभी लंबित समस्याओं के समाधान खोजने की इच्छा व्यक्त की।
बैठक के बाद, इराकी संघीय तेल मंत्रालय और कुर्दिस्तान क्षेत्रीय प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय ने समझौते पर हस्ताक्षर किये जिसके तहत क्षेत्र और किरकुक प्रांत से कच्चे तेल का निर्यात फिर से शुरू किया जाएगा। बाद में श्री बरजानी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, श्री अल-सुदानी ने कहा कि संसद द्वारा संघीय बजट के मसौदे को मंजूरी मिलने तक यह समझौता एक अस्थायी करार है।
श्री अल-सुदानी ने कहा कि बजट मसौदा कानून स्पष्ट है तथा बगदाद और एरबिल के बीच सभी लंबित समस्याओं का हल करने वाला है। बजट मसौदे में पूरे इराक में धन का उचित वितरण शामिल होगा।
श्री बरजानी ने कहा कि सौदा एरबिल और बगदाद के बीच लंबे समय से चल रहे विवाद को समाप्त करने और ‘राष्ट्रीय तेल एवं गैस कानून की अंतिम स्वीकृति के लिए सकारात्मक और सुरक्षित वातावरण बनाने’ की दिशा में एक निर्णायक कदम है। श्री बरजानी ने कहा, “मैं सभी पक्षों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह समझौता संघीय सरकार और कुर्दिस्तान सरकार के बीच एक अच्छे व्यापक समझौते पर पहुंचने की शुरुआत है।”
गौरतलब है कि पिछले महीने कुर्द क्षेत्रीय सरकार द्वारा तेल के स्वतंत्र निर्यात को लेकर एक लंबे विवाद पर तुर्की के खिलाफ मध्यस्थता का मामला जीतने के बाद इराक ने तुर्की के रास्ते पाइपलाइन के माध्यम से लगभग पांच लाख बैरल तेल भेजना बंद कर दिया।