Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा

  मुख्य सचिव ने की आवास एवं पर्यावरण, परिवहन और खाद्य विभाग के कार्यों की समीक्षा रायपुर, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज यहां मंत्रालय म...

Also Read

 

मुख्य सचिव ने की आवास एवं पर्यावरण, परिवहन और खाद्य विभाग के कार्यों की समीक्षा

रायपुर, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में शासन की प्राथमिकता वाली योजना के क्रम में आवास एवं पर्यावरण, परिवहन और खाद्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू शामिल हुए।
मुख्य सचिव ने कहा कि वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के तहत राशन लेने वाले हितग्राहियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो यह सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए हितग्राहियों द्वारा पोर्टेबिलिटी सुविधा के तहत उन्हें लाभान्वित किया जाए। मुख्य सचिव ने शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानों में आने वाले सभी हितग्राहियों को आसानी से राशन उपलब्ध हो जाए इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जाए। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत छत्तीसगढ़ के हितग्राही जो अन्य राज्यों में किसी काम से गए है वे वहां राशन प्राप्त कर रहें है। इसी तरह से अन्य राज्यों के हितग्राही छत्तीसगढ़ किसी काम से आएं है उन्हें यहां राशन प्रदान किया जा रहा है। बैठक में राज्य में बायो डीजल के सेंपल की टेस्टिंग की सुविधा छत्तीसगढ़ बायो डीजल विकास प्राधिकरण की प्रयोगशाला में की जा रही है। इसी तरह से एथेनॉल फ्यूल टेस्टिंग की सुविधा इंडियन आयल के लखौली एवं कोरबा तथा हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के मंदिर हसौद डिपो में उपलब्ध है।
आवास एवं पर्यावरण विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि अवैध निर्माण के नियमितीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों का समयावधि में सत्यापन किया जाए और आवेदनों का ऑनलाईन किया जाए। निवेश क्षेत्र में पांच हजार वर्गफुट तक के ले-आउट के अनुमोदन और भवन अनुज्ञा के प्रकरणों पर समय-सीमा में कार्यवाही की जाए। उन्होंने अधिकारियों को ईडब्ल्यूएस की भूमि के उपयोग के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में नवा रायपुर में महात्मा गांधी की स्मृति में वर्धा की तर्ज पर बनाए जा रहे सेवा ग्राम के विभिन्न निर्माण कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश एनआरडीए के अधिकारियों को दिए गए। इसी तरह से सिरपुर विकास प्राधिकरण के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई। यहां पर आने वाले सैलानियों के लिए बनाए जाने वाले ऊर्जा पार्क, शिल्प ग्राम सहित अन्य पुरातत्व और पर्यटन के लिए विकसित किए जा रहे समन्वित विकास के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में नवा रायपुर विकास प्राधिकारण के अधिकारियों को रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधा को बढ़ावा देने वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिए स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित करने की कार्ययोजना बनाने और एयरोसिटी का विकास करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। इसी तरह से स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत नवा रायपुर में विभिन्न नवीन कार्यों को शामिल करने के संबंध में एनआरडीए के अधिकारियों से जानकारी ली गई। परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान वाहनों में ओव्हरलोडिंग के कारण विभिन्न सड़कें जो खराब हो रही है उसे रोकने के लिए आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए गए।  इसी तरह से ऐसे स्थान जहां ओव्हरलोडिंग वाहन निकलते है ऐसे स्थलों को चिन्हित कर वहां पर सीसीटीव्ही और धर्मकांटा का उपयोग करने के संबंध में परिवहन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव श्री अंकित आनंद, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के सचिव श्री टोपेश्वर वर्मा, परिवहन विभाग के सचिव श्री एस. प्रकाश, विशेष सचिव आवास एवं पर्यावरण श्री जनक प्रसाद पाठक, आवास एवं पर्यावरण विभाग के संयुक्त सचिव श्री जितेन्द्र शुक्ला, प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम एवं ग्राम निवेश श्री जयप्रकाश मौर्य, नवा रायपुर विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री किरण कौशल, मार्कफेड के प्रबंध संचालक श्री मनोज सोनी सहित आवास एवं पर्यावरण, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और परिवहन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।