Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

विश्व धरोहर दिवस पर इनटेक दुर्ग भिलाई चैप्टर द्वारा स्वरूपानंद महाविद्यालय में पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।   स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में  विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आय...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।  

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में  विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन इनटेक दुर्ग भिलाई चैप्टर एवं प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस अंर्तविभागीय पोस्टर प्रतियोगिता का विषय विरासत और जलवायु  था। विभागाध्यक्ष खुशबू पाठक ने कहा कि दुनियाभर में मानव इतिहास से जुड़े, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों को संरक्षित रखने के लिये लोगों को जागरूक करना जरूरी है।

 महाविद्यालय के सी.ओ.ओ डॉ. दीपक शर्मा एवं नर्सिंग महाविद्यालय की सी.ओ.ओ डॉ. मोनिशा शर्मा ने कहा इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों को विश्व धरोहरांे के स्वर्णिम इतिहास को जानने में मदद मिलती है महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से निरंतर रूप से विद्यार्थी विश्व की प्राचीनतम संस्कृति से अवगत हो पाएँगे एवं पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों में रचनात्मकता का विकास होगा। प्रतियोगिता में निर्णायक शिक्षा विभाग की स.प्रा. डॉ. पूनम शुक्ला एवं डॉ. शैलजा पवार रही। 

इस प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों ने यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में भारत के विरासत स्थलों जैसे- ताजमहल, कुतुबमीनार, लालकिला, अजंता एलोरा गुफा, फतेहपुर सिकरी, कोणार्क मंदिर, खजुराहों को उजागर किया। स्लोगन में विद्यार्थियों ने यूनेस्को की सूची में भारत के 40वें स्थल धोलावीरा (गुजरात) के संरक्षण के विषय में लिखा। पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बी.बी.ए. द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा शैफाली राजूपत, द्वितीय स्थान मधु पटवा, एम.एस.सी चतुर्थ सेमेसटर एवं तीसरे स्थान पर साक्षी जैन बीबीए द्वितीय सेमेस्टर के छात्र रहे। प्रतियोगिता में महाविद्यालय के सभी संकायो के छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. दीपाली ंिकंगरानी एवं स.प्रा. गगन भनोट ने विशेष भूमिका निभाई।