Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

‘टीकाकरण सभी के लिए काम करता है’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार

दुर्गः  असल बात न्यूज़।।     भारती विश्वविद्यालय, दुर्ग में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के उपलक्ष्य पर वनस्पति विज्ञान विभाग,  जन्तु विज्ञान विभा...

Also Read


दुर्गः 

असल बात न्यूज़।।  

 भारती विश्वविद्यालय, दुर्ग में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के उपलक्ष्य पर वनस्पति विज्ञान विभाग,  जन्तु विज्ञान विभाग तथा भारती आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवम् अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में ‘टीकाकरण सभी के लिए काम करता है’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में डाॅ. सीमा जैन, बाल रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल, दुर्ग, उपस्थित थीं।

 उन्होंने टीकाकरण की जरूरत और टीकाकरण के फायदे पर चर्चा की। साथ ही इन्होंने बताया की टीकाकरण हर उम्र के लोगों के लिए एक नियमित समय पर आवश्यक मात्रा में लेते रहना चाहिए जिससे हम डिप्थीरिया, टेटनस, ट्यूबरकुलोसिस, रुबेला, पोलियो इत्यादि बीमारियों से स्वयं को सुरक्षित रख सकें। साथ ही इन्होंने प्रतिरक्षण और टीकाकरण में अंतर को समझाते हुए टीकाकरण में इस्तेमाल की जाने वाले उपकरणों की जानकारी भी विस्तार पूर्वक दी। डाॅ. जैन ने कहा की विभिन्न प्रकार की बढ़ती बीमारियों से रोकथाम में टीकाकरण बहुत ही मददगार होता है। टीकाकरण के लिए हमें अपने आस पास के सभी गांव में लोगों को जागरूक करते रहना चाहिए। सेमिनार के अंत में विद्यार्थियों द्वारा बड़े ही उत्साह पूर्वक विषय संबंधित रूचिपूर्ण प्रश्न पूछे गए ।

आरंभ में डाॅ. समन सिद्दीकी ने स्वागत भाषण दिया व कार्यक्रम का संचालन किया। विषय प्रवर्तन और अतिथि का विस्तृत परिचय डाॅ. चांदनी अफसाना द्वारा दिया गया। धन्यवाद ज्ञापन प्रो. डी.सी. परसाई, डीन इंजीनियरिंग ने किया। इस अवसर पर प्रो. के. सी. दलाई, डीन विधि संकाय, डाॅ. राजश्री नायडू, डाॅ. कुबेर गुरुपंच, डाॅ. सुमन बालियान सहित बड़ी संख्या में समस्त संकायों के प्राध्यापक और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। टीकाकरण दिवस पर आयोजित की गई इस संगोष्ठी का समस्त शिक्षकों व छात्र-छात्राओं द्वारा सराहना की गई तथा वर्तमान में टीकाकरण के महत्व को स्वीकारते हुए आयोजकों को बधाई दी गई।

यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के माननीय कुलाधिपति श्री सुशील चंद्राकर, माननीय उप-कुलपति प्रो. आलोक भट्ट और कुलसचिव डाॅ. वीरेन्द्र कुमार स्वर्णकार के कुशल मार्गदर्शन में आयोजित हुआ।