Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

गतिरोध को दूर करने राज्यसभा के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की अहम बैठक, दो बैठकें हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं, 23 मार्च को फिर बैठक

  नई दिल्ली । असल बात न्यूज़।।   राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सत्तारूढ़ और विपक्ष दोनों दलों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सदन में गतिरोध क...

Also Read

 नई दिल्ली ।

असल बात न्यूज़।।  

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सत्तारूढ़ और विपक्ष दोनों दलों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सदन में गतिरोध को तोड़ने के प्रयास में  विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की आज दो बार बुलाई गई बैठक बेनतीजा रही और इसकी अगली बैठक फिर 23 मार्च को बुलाई गई है। बैठक में राजनीतिक दलों से उपराष्ट्रपति ने कहा, "सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित तरीके से चलाना हमारा प्रमुख कर्तव्य है।

डेढ़ घंटे तक चली बैठक के दौरान, श्री धनखड़ ने कि सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाना हमारा प्रमुख कर्तव्य है जो लोकतंत्र का सार है और लोगों की अपेक्षा है।  सदन सहयोगात्मक तरीके से बहस और चर्चा के लिए है, न कि टकराव और गतिरोध के लिए।

पहली बैठक सुबह 11.30 बजे हुई जिसमें बीजेपी, वाईएसआरसीपी, बीजेडी और टीडीपी के नेता मौजूद थे. हालांकि, अन्य पार्टियों के  नेता शामिल नहीं हुए। कांग्रेस पार्टी के मुख्य सचेतक और डीएमके पार्टी के सदन के नेता ने भी बैठक से पहले अध्यक्ष से अलग से मुलाकात की और अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की। सभापति ने इन दोनों नेताओं को संकेत दिया कि इससे लोकतंत्र को मदद नहीं मिलेगी और उनकी भावनाओं को नेताओं तक पहुंचा दिया जाएगा।

पहली बैठक में बीजेडी और टीडीपी, वाईएसआरसीपी को छोड़कर कांग्रेस, एआईटीसी, डीएमके, आप, बीजेडी, आरजेडी, सीपीआई (एम), जेडी(यू), एआईएडीएमके, एनसीपी, एसपी, एसएस, सीपीआई, टीआरएस, एजीपी और अन्य के नेताओं की अनुपस्थिति थी। ।

इसके बाद, राज्यसभा के सभापति ने पार्टियों के फ्लोर नेताओं से, जो पहली बैठक से अनुपस्थित थे, अपने फैसले पर फिर से विचार करने और आज दोपहर 2:30 बजे आयोजित दूसरी बैठक में भाग लेने की अपील की।

दूसरी बैठक में राज्यसभा के उपसभापति डॉ. हरिवंश, श्री शरद पवार (एनसीपी), डॉ. केशव राव (टीआरएस), श्री तिरुचि शिवा (डीएमके), डॉ. शांतनु सेन (टीएमसी), श्री एम थंबीदुरई (डीएमके) ने भाग लिया। , श्री सस्मित पात्रा (बीजद), श्री जीके वासन (तमिल मनीला कांग्रेस), श्री बीरेंद्र प्रसाद बैश्य (एजीपी); केंद्रीय मंत्री और सदन के नेता, श्री पीयूष गोयल, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री, श्री पल्हाद जोशी, संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री, श्री अर्जुन राम मेघवाल, विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री, श्री वी. मुरलीधरन और भाजपा (राज्यसभा) के मुख्य सचेतक श्री लक्ष्मीकांत बाजपेयी उपस्थित थे।

आगे के परामर्श  के लिए, अध्यक्ष ने 23 मार्च, 2023 को सुबह 10.00 बजे अगली बैठक निर्धारित की है, जिसमें सभी फ्लोर नेताओं से भाग लेने convenient for का अनुरोध किया गया है।