Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

आईआईएम रायपुर में होगा Y20 Consultations, यूथ लीडर नितेश साहू करेंगे शिरकत…

  रायपुर। भारत की G20 अध्यक्षता के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के आईआईएम रायपुर में 25 फरवरी 2023 को Y20 का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें युवाओं के ...

Also Read

 

रायपुर। भारत की G20 अध्यक्षता के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के आईआईएम रायपुर में 25 फरवरी 2023 को Y20 का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें युवाओं के साथ युवा संवाद करने के लिए केन्द्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर शामिल हो रहे हैं. इस आयोजन में देश – विदेश से नामी शिक्षाविद, ब्यूरोक्रेट, यूथ लीडर, सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हो रहे हैं.

वाई-20 शिखर सम्मेलन में युवाओं को रचनात्मक नीति संबंधी इनपुट प्रदान करने और विश्व भर के दर्शकों को अपनी बात रखने के लिए मंच का उपयोग करने का एक अनूठा अवसर है. यूथ 20 इंडिया समिट विशेष रूप से सामाजिक विकास के क्षेत्र में अभिनव, टिकाऊ और कार्रवाई योग्य समाधानों पर विचार करने, चर्चा करने एवं हल निकालने के लिए जी-20 देशों में हमारी भावी पीढ़ियों के ट्रस्टियों को एक साथ लाता है.

वाई-20 शिखर सम्मेलन में न केवल भारत के, बल्कि दुनिया भर के युवाओं को अपनी बात रखने का अवसर मिलेगा. इस आयोजन में मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के फुलवारी एफ गांव में रहने वाले नितेश साहू भी शामिल होंगे, जो पैनल डिस्कशन में “शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत” थीम पर युवाओं को समुदायों में आम सहमति बनाने हेतु प्रेरित करेंगे.

क्या है Y20

Y20 या यूथ 20, G-20 के तहत एक आधिकारिक सहभागी समूह है, जो G-20 देशों के युवाओं को एक बेहतर प्लेटफार्म प्रदान करता है. यूथ 20 सहभागी समूह में भारत का मुख्य फोकस G20 सहित विश्व के युवा लीडरों को एक मंच प्रदान करना है, जहाँ से वह अपने विचारों का आदान प्रदान कर सके.

Y20 समिट का मुख्य उद्देश्य विश्वस्तर पर युवाओं को बढ़ावा देना है. इस मंच से G-20 देशों के यूथ सहित भारत द्वारा आमंत्रित अतिथि देशों के युवा भी अपने विचारों और अनुभवों को साझा कर सकेंगे. ऐसे कार्यक्रमों के योजना से नई पीढ़ी में लीडरशिप का विकास होगा, जो उन्हें आगे चलकर अपने देश या किसी बड़े संगठन के नेतृत्व के लिए तैयार करेंगे.

सामुदायिक सेवा के लिए सम्मानित नितेश साहू

भारत सरकार ने सामुदायिक सेवा के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के अलावा छत्तीसगढ़ के राज्यपाल से सामुदायिक सेवा के लिए सम्मानित हो चुके हैं. गुरू घासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर बिलासपुर के पूर्व छात्र परिषद अध्यक्ष रहे हैं. इन्होंने पूर्व में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें राष्ट्रीय युवा उत्सव, भारतीय प्रवासी दिवस, अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस शामिल हैं.