Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

G-20 सम्मेलन का हुआ आगाज, डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने अपना दिया सम्बोधन

  लखनऊ. राजधानी लखनऊ में सोमवार को G-20 सम्मेलन का आगाज हो गया. सोमवार को आयोजित होने वाले बैठक में डिजिटल इकॉनमी के मुद्दे पर चर्चा होनी...

Also Read

 


लखनऊ. राजधानी लखनऊ में सोमवार को G-20 सम्मेलन का आगाज हो गया. सोमवार को आयोजित होने वाले बैठक में डिजिटल इकॉनमी के मुद्दे पर चर्चा होनी है. G-20 DEWG यानी डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने अपना सम्बोधन दिया. अपने सम्बोधन के दौरान सीएम योगी ने कई बड़ी बातें कहीं.

उन्होंने कहा कि भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलना देश के लिए बड़े गौरव और सौभाग्य की बात है. सीएम योगी ने G-20 DEWG सत्र का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा अमृत महोत्सव वर्ष में G-20 की अध्यक्षता से वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है.

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने डिजिटल इकॉनमी को लेकर उत्तर प्रदेश के योगदान पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि डिजिटल तकनीकि आज की आवश्यकता है. उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा युवा शक्ति वाला राज्य है. उत्तर प्रदेश डिजिटल तकनिकी के विकास और इसके जनकल्याण हेतु इस्तेमाल में अपनी पूरी भूमिका निभा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि भारत की आबादी की दृष्टि से उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है. पच्चीस करोड़ की आबादी इस राज्य में निवास करती है. ये भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व भी करता है. भारत की सबसे उर्वरा भूमि भी उत्तर प्रदेश के अंदर है. भारत की कुल कृषि योग्य भूमि में से ग्यारह फीसदी भूमि उत्तर प्रदेश के पास है. लेकिन इसमें बीस फीसदी खाद्यान्न उत्पादन उत्तर प्रदेश करता है.

उन्होंने कहा, “भारत के पास कुल आबादी का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते सबसे युवा शक्ति भी यूपी के पास मौजूद है. आधुनिक अर्थव्यवस्था के एक महत्वपूर्ण आधार के तौर पर मानी जाने वाली एमएसएमई का बेस भी यही है. ऐसे छियानवे लाख एमएसएमई की यूनिट भी उत्तर प्रदेश के पास मौजूद है.”