Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरुपानंद महाविद्यालय में विज्ञानम स्पर्धनम राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।  राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में  इस वर्ष की थीम ”वैश्विक भलाई के लिये वैश्विक विज्ञान“ थीम पर आधारित विविध...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।। 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में  इस वर्ष की थीम ”वैश्विक भलाई के लिये वैश्विक विज्ञान“ थीम पर आधारित विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है।  जिसमें मॉडल, नवाचार, पीपीटी, क्विज, भाषण, वाद-विवाद एवं शोध पत्र वाचन   प्रतियोगिताऐं संपन्न की जा रही है।

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शमा ए बेग विभागाध्यक्ष सूक्ष्मजीव विज्ञान ने बताया कि ”विज्ञानम स्पर्धनम“ का आयोजन सीजी कास्ट, एनसीएसटीसी, डीएसटी, भारत सरकार नई दिल्ली की सहयोगिता से संपन्न कराया जा रहा है। थीम के अनुसार सभी प्रतियोगिताओं का छः दिवसीय कार्यक्रम महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित किया जा रहा है जिसमें विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र  भाग ले रहे है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को ‘रमन प्रभाव’ की खोज के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत जी20 की अध्यक्षता भी कर रहा है जो उसकी उभरती  दृश्यता एवं अंर्तराष्ट्रीय वैष्विकता को इंगित करता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों, प्रयासों एवं उपलब्धियों को प्रदर्षित किया जाता है जिससे प्रभावी ढंग से विज्ञान को प्रचारित एवं प्रसारित किया जा सके। इस वर्ष की थीम एवं जी-20 के आयोजन के द्वारा भारत वैष्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए तैयार है।

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने का मुख्य उद्देष्य दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व के बारे में संदेश देना, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के बारे में चर्चा कर उसे नागरिकों के उत्थान के लिये उनके बीच लोकप्रिय बनाना है। आज के युवाओं के सतत् विकास की ओर अग्रसर होने की चाह में विज्ञान एक धुरी की तरह कार्य करता है यदि हम विश्व की भलाई के लिये कार्य करेंगे तो  निश्चित रुप से हम आगे की पीढ़ी के लिये उदाहरण बनेंगे।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिषा शर्मा मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की सहभागिता हेतु सीजी कास्ट, एनसीएसटीसी, डीएसटी भारत सरकार नई दिल्ली का आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजनों से छात्रों की विज्ञान के क्षेत्र में रूचि बढ़ती है।

नवाचार, मॉडल, पोस्टर, क्विज एवं पीपीटी की प्रतियोगिताएं संपन्न हो गयी है, शोध वाचन, वाद-विवाद एवं तात्कालिक भाषण प्रतियोगिताएं होंगी। पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह 28 फरवरी को आयोजित किया जाएगा जिसके मुख्य अतिथि डॉ. के सुब्रमण्यम, सदस्य राज्य योजना आयोग  छत्तीसगढ़ एवं विषेष अतिथि डॉ. जायस रॉय वैज्ञानिक सीजी कास्ट रायपुर है।