Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

फटाफट निपटा लें बैंक के जरूरी काम, नहीं तो होगी मुश्किल, छुट्टियों की लगी है लाइन

    अगर आप इस सप्ताह बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इस हफ्ते आपको इस दिन को छोड़कर...

Also Read

 

 अगर आप इस सप्ताह बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इस हफ्ते आपको इस दिन को छोड़कर बैंक जाना चाहिए। नहीं तो बैंक गेट से ही वापस आना पड़ेगा। फरवरी के तीसरे सप्ताह में दो अवकाश हैं, जिसमें आज 12 फरवरी को रविवार होने के कारण अवकाश है। इसके अलावा जानिए इस हफ्ते कितने दिनों तक बैंकों में ताला रहेगा।

इस सप्ताह दो दिन की छुट्टी रहेगी

भारतीय रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार 15 फरवरी को लुई नगाई नी के कारण मणिपुर में अवकाश रहेगा। यह फसलों की बुवाई का उत्सव है। इस दिन मणिपुर राज्य में बैंक अवकाश रहता है। इस सप्ताह में 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के कारण तिरुवनंतपुरम, श्रीनगर, शिमला, रांची, रायपुर, नागपुर, लखनऊ, कोच्चि, कानपुर, जम्मू, हैदराबाद, देहरादून, भुवनेश्वर, भोपाल और बेंगलुरु समेत अन्य जगहों पर बैंक बंद रहेंगे. 15 फरवरी को मणिपुर में त्योहार के कारण अवकाश रहेगा। साथ ही 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के कारण अवकाश रहेगा।

फरवरी में इतने दिन बैंक बंद रहेंगे

आरबीआई के मुताबिक हर महीने की तरह फरवरी में भी बैंक कई दिनों तक बंद रहने वाले हैं। कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इस बार फरवरी माह में 28 दिन हैं। कई राज्यों और शहरों में ये बैंक हॉलीडे होने जा रहे हैं. इन छुट्टियों में रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को भी शामिल किया गया है। बैंकों की यह छुट्टी देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन पड़ रही है, जिसमें कई स्थानीय त्योहार और राष्ट्रीय अवकाश भी शामिल हैं।

नेटबैंकिंग के साथ काम करें

ये अवकाश देश भर के सभी सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र के बैंकों, सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय बैंकों में होने जा रहा है। हालांकि, इस दौरान आप नेटबैंकिंग, एटीएम और बैंक के अन्य मोबाइल ऐप के जरिए बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए फरवरी में किस दिन और कहां रहेगी छुट्टी.

इस दिन बंद रहेंगे बैंक

12 फरवरी को रविवार के कारण अवकाश

15 फरवरी को मणिपुर में लुई नगई नी के कारण अवकाश

18 फरवरी को महाशिवरात्रि के कारण बैंक बंद

19 फरवरी को रविवार की वजह से छु​ट्टी

20 फरवरी को मिजोरम में राज्य स्थापना दिवस के दिन बैंक बंद रहेंगे.

21 फरवरी को सिक्किम में लोसार के दिन अवकाश रहेगा.

25 फरवरी को माह का चौथा शनिवार होने पर छुट्टी

26 फरवरी को फिर रविवार होने पर छुट्टी