Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

एनटीपीसी के सम्मेलन में बजली की लागत कम करने पर जाेर

  रायपुर. राजधानी रायपुर में एनटीपीसी लिमिटेड के तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय प्रचालन व अनुरक्षण सम्मेलन में बिजली की लागत काे कम करने पर जाे...

Also Read

 

रायपुर. राजधानी रायपुर में एनटीपीसी लिमिटेड के तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय प्रचालन व अनुरक्षण सम्मेलन में बिजली की लागत काे कम करने पर जाेर दिया गया। उद्घाटन में केंद्रीय मंत्री विद्युत, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा आरके सिंह ने वर्चुअल जुड़ते हुए कहा, भारत पर्यावरण संबंधी विषय को मुख्य प्राथमिकता के रूप में रखते हुए लोगों को विश्वसनीय और सस्ती बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्रीय मंत्री ने एनटीपीसी लिमिटेड की उपलब्धि की सराहना करते हुए कहा, एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने प्रदर्शन, संस्कृति और प्रगति के मामले में वैश्विक प्रचालन बेंचमार्क स्थापित किया है।

पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में बदलते ऊर्जा परिदृश्य में विश्वसनीय और सतत बिजली उत्पादन के लिए रणनीतियां विषय पर आयोजित सम्मेलन में पहले दिन की शुरुआत सम्मेलन और टेक्नोगैलेक्सी प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ हुई। इसके बाद प्रचालन व अनुरक्षण सम्मेलन के तकनीकी सत्र और प्रदर्शनी में विक्रेताओं के साथ बातचीत हुई। सम्मेलन के दूसरे दिन एनटीपीसी प्रतिनिधियों के लिए समापन सत्र होगा। तीसरे दिन टेक्नोगैलेक्सी और प्रदर्शनी स्टालों पर विक्रेताओं के साथ बातचीत के बाद विक्रेताओं की प्रस्तुति शामिल होगी। ऊर्जा क्षेत्र में एनटीपीसी लिमिटेड के योगदान पर अपने विचार रखते हुए विद्युत राज्यमंत्री कृष्ण पाल ने कहा, एनटीपीसी के प्रयास अब तक सराहनीय रहे हैं। जैसे-जैसे देश में बिजली की आवश्यकता बढ़ेगी, वैसे-वैसे इसके साथ आने वाली कुछ चुनौतियों से निपटने की भी आवश्यकता होगी। मेरा मानना है कि इस सम्मेलन से बहुत सारे रोचक विचार आएंगे, जो सतत और विश्वसनीय बिजली के क्षेत्र में मदद करेंगे।

एनटीपीसी सिंगरौली को पुरस्कार

कोविड महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में आईपीएस सम्मेलन का आयोजन नहीं हो पाया था, इसलिए इस वर्ष, वर्ष 2020-21 और 2021-22 मूल्यांकन वर्षों के लिए समग्र उत्कृष्टता के लिए मान्यता प्राप्त स्टेशनों के लिए पुरस्कार क्रमशः एनटीपीसी सिंगरौली और एनटीपीसी रिहंद को प्राप्त हुए। मूल्यांकन वर्ष 2022-23 के लिए समग्र उत्कृष्टता, जूरी द्वारा विशेष मान्यता एनटीपीसी सोलापुर को प्रदान की गई। पुरस्कार क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशकों के साथ संबंधित स्टेशनों के परियोजना प्रमुख ने मुख्य अतिथियों से प्राप्त किया। एनटीपीसी कोरबा को प्रथम रनर-अप और एनटीपीसी तालचेर कनिहा को द्वितीय रनर-अप पुरस्कार मिला।

बिजली की लागत कम रखें

एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने कहा, आज पीएलएफ या उत्पादन की तुलना में विश्वसनीय और सतत बिजली ज्यादा महत्वपूर्ण है। आने वाले समय में नवीकरणीय ऊर्जा और थर्मल ऊर्जा के साथ चुनौतियां और अधिक हो जाएंगी, क्योंकि ग्रिड की आवश्यकताओं को ध्यान में रखना होगा। सुरक्षा, विश्वसनीयता, लचीलापन, दक्षता और कम कीमत प्राथमिकता है। हमें बिजली की लागत को यथासंभव कम रखना चाहिए।

कोयला ही विकल्प

सीईए के अध्यक्ष घनश्याम प्रसाद ने कहा, दुनियाभर में कोयला आधारित बिजली उत्पादन से दूर जाने की बात कही जा रही है। वास्तव में हर देश का विद्युत क्षेत्र में अपना परिवर्तन पथ है, लेकिन भारत जैसे देश के लिए, वर्तमान में उपभोक्ताओं के लिए ऊर्जा के स्थायी और विश्वसनीय स्रोत के लिए कोयले के अलावा कोई विकल्प नहीं है। एनटीपीसी के निदेशक (प्रचालन) वी. रमेश बाबू ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। उन्होंने नवीन पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों के साथ कई ऊर्जा संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करके, राष्ट्र के आर्थिक विकास में योगदान, समाज के सामाजिक उत्थान और स्वस्थ पर्यावरण को बढ़ावा देकर एक स्थाई तरीके से प्रतिस्पर्धी मूल्यों पर विश्वसनीय बिजली पैदा करने और प्रदान करने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

ये रहे उपस्थित

सम्मान समारोह के दौरान एनटीपीसी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के अध्यक्ष घनश्याम प्रसाद, आरईसी लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक वीके देवांगन, निदेशक (मानव संसाधन) डीके पटेल, निदेशक (प्रचालन) रमेश बाबू वी., निदेशक (परियोजनाएं) उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य और एनटीपीसी के स्वतंत्र निदेशक जयकुमार श्रीनिवासन तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।