Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

नाखून से नहीं छूट रहे मेहंदी और डाई के दाग, ये घरेलू नुस्खे हटा देंगे जिद्दी दाग …

  जब भी कोई त्यौहार आता हैं तो महिलाएं हाथों या बालों में मेहंदी लगाना पसंद करती हैं और इसी के साथ ही बालों में डाई यानी हेयर कलर का भी इस...

Also Read

 

जब भी कोई त्यौहार आता हैं तो महिलाएं हाथों या बालों में मेहंदी लगाना पसंद करती हैं और इसी के साथ ही बालों में डाई यानी हेयर कलर का भी इस्तेमाल करती हैं. यह उनके लुक में निखार लाने का काम करते हैं. ऐसे में थोड़ी सी सावधानी हटने पर त्वचा और नाखूनों पर हेयर कलर या मेहंदी के दाग लग जाते हैं. महिलाओं को यह शिकायत रहती हैं कि एक समय के बाद भी मेहंदी या डाई के दाग नाखूनों से नहीं छूट पाते हैं जो भद्दा लगने लगते हैं.

अब इस छोटे से काम के लिए पार्लर जाने का मन भी नहीं होता हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो आपके इस काम को आसान बनाएंगे और नाखूनों से हेयर कलर और मेहंदी के दाग हटाने में मदद करेंगे. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

नमक

नमक के इस्तेमाल से नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है. जी हां, नमक के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं जो नाखूनों पर लगे निशानों को दूर करने में आपके बेहद काम आते हैं. ऐसे में आप एक चम्मच में नमक लें और उसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाएं. पानी की बूंदों के अलावा आप नींबू के रस में मिला सकते हैं. अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं. हल्के हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ समय बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से जिद्दी दागों से राहत मिल सकती है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में इसके इस्तेमाल से मेहंदी और हेयर कलर के जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है. आप एक चम्मच में बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करें और बने मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं. 15 मिनट बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें. इसके बाद नाखूनों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से जल्दी निशानों से जल्द राहत मिल सकती है.

जैतून के तेल

नाखूनों से मेहंदी हटाने के लिए एक और आसान ट्रिक है. इसके लिए आपको दो सामग्रियों जैतून का तेल और नमक के मिश्रण की जरूरत होगी. एक छोटी कटोरी में दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और नमक मिलाएं. इन्हें समान रूप से मिलाएं. इसके बाद एक रुई लें और घोल को अपने नाखूनों पर धीरे से रगड़ें. 

चीनी

चीनी के इस्तेमाल से भी नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप एक कटोरी में चीनी और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स करें और स्क्रब के रूप में नाखूनों पर लगाएं. हल्के हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद नाखून को साधारण पानी से धो लें. ऐसा करने से नाखूनों के जिद्दी दागों से राहत मिल सकती है.

नारियल तेल

अगर आप नाखूनों पर पड़े मेहंदी व हेयर कलर के दागों से परेशान हैं तो इसे छुड़वाने के लिए नारियल तेल लगा सकती हैं. इसके लिए तेल को गुनगुना करके इसे नाखूनों पर मसाज करते हुए लगाएं. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें. इससे आपके नाखून साफ तो होंगे कि साथ ही इनमे मजबूती आएगी. आप चाहे तो बालों पर मेहंदी व कलर लगाने से पहले ही नाखूनों पर नारियल तेल लगा सकती हैं. इससे आपके नेल्स पर इसका रंग नहीं चढ़ेगा.

गर्म पानी

मेहंदी के दाग हटाने के लिए एक और तरीका गर्म पानी का इस्तेमाल करना है. इसके लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। मेहंदी के दाग लगे नाखूनों को 20 मिनट के लिए पानी में डुबोएं और इससे दाग-धब्बे नर्म हो जाएंगे और मेहंदी निकलने में भी मदद मिलेगी. अब जिद्दी डाई से छुटकारा पाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें.