Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

विदेशी डेलीगेट्स को कराया पन्ना टाइगर रिजर्व का भ्रमण, जंगली जानवर और पशु-पक्षियों के किए दीदार

    पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में जी 20 देश के संस्कृति कार्यसमूह के प्रतिनिधिमण्डल की तीन दिवसीय बैठक खजुराहो में 23 फरवरी से शुरू...

Also Read

 

  पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में जी 20 देश के संस्कृति कार्यसमूह के प्रतिनिधिमण्डल की तीन दिवसीय बैठक खजुराहो में 23 फरवरी से शुरू हो गई है। स्थानीय कला-संस्कृति से जी 20 समूह देशों सहित 9 मित्र देश के डेलीगेट्स को महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण भी कराया जा रहा है। इसी क्रम में खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह और अन्य स्थानों के भ्रमण के बाद इन देशों के प्रतिनिधि आज सुबह पन्ना टाइगर रिजर्व के भ्रमण के लिए पहुंचें। जहां पार्क के अंदर पीपरटोला और धुंधवा सेहा स्थल का डेलीगेट्स को भ्रमण कराया गया। टाइगर के अलावा पार्क में पाए जाने वाले अन्य जंगली जानवर पशु-पक्षियों के दीदार किये एवं जानकारी के लिए पर्यटन विभाग के प्रशिक्षित गाइड्स साथ मे मौजूद रहे।

बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों द्वारा प्रतिनिधियों को वन्य जीवों तथा प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में अवगत कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं पहले ही कर ली गई थी। भ्रमण के लिए पहुंचने पर डेलीगेट्स का मड़ला गेट पर स्वागत किया गया। जहां पन्ना जिले के आंवला से बने उत्पाद भेंट किए गए। बुन्देली गीत व दिवारी नृत्य कार्यक्रम के साथ स्वागत किया गया। समूह व मित्र देशों के प्रतिनिधि सहित लगभग 40 सदस्यों के दल ने सुबह पन्ना टाइगर रिजर्व के मड़ला गेट से इंट्री ली और पार्क भ्रमण करने के बाद प्रतिनिधिमंडल बे्रकफास्ट के बाद वापस खजुराहो रवाना हो गए।

जी-20 समूह देश में भारत सहित यूके, अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये और अमेरिका हैं। इसके अलावा यूरोपीय यूनियन भी शामिल है। मित्र देशों में बांग्लादेश, मिश्र, माॅरीशस, नीदरलैण्ड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और यूएई देश हैं। जानकारी बृजेन्द्र झा क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व ने दी।