Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

शंकराचार्य विद्यालय के हेरीटेज क्बल के बच्चों ने बनाई धरोहरों की प्रतिकृति

भिलाई। असल बात न्यूज़।।  श्री शंकरचार्य विद्यालय हुडको, भिलाई के हेरीटेज क्लब द्वारा विश्व धरोहर की प्रतिकृति की  प्रदर्शनी का उत्साहवर्धक आ...

Also Read

भिलाई।

असल बात न्यूज़।। 

श्री शंकरचार्य विद्यालय हुडको, भिलाई के हेरीटेज क्लब द्वारा विश्व धरोहर की प्रतिकृति की  प्रदर्शनी का उत्साहवर्धक आयोजन किया गया। संस्था के सीओओ डाॅ. दीपक शर्मा, श्री शंकराचार्य काॅलेज ऑफ नर्सिंग की सीेओओ डाॅ. मोनिषा शर्मा, गंगाजली शिक्षण समिति की अधिशासी सदस्य श्रीमती सविता मिश्रा, स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय की प्राचार्य एवं भिलाई-दुर्ग इंटैक अध्याय की संयोजक डाॅ. हंसा शुक्ला, जगतगुरु शंकराचार्य काॅलेज ऑफ एजुकेशन की प्राचार्य डाॅ. वी. सुजाता, श्री शंकराचार्य काॅलेज ऑफ नर्सिंग की प्राचार्य डाॅ. वीना राजपूत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस प्रदर्शनी में विभिन्न राज्यों के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक धरोहर एवं पाककला व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें राजस्थान से जलमहल, हवामहल, अमेर का किला, महाराष्ट्र से गेटवे आॅफ इंडिया, अजंता-एलोरा की गुफा, पश्चिम बंगाल से दक्षिणेश्वर काली मंदिर, हावड़ाब्रिज, विक्टोरिया मेमोरियल, पंजाब से स्वर्ण मंदिर, छत्तीसगढ़ से महामाया मंदिर, दंतेश्वरी मंदिर, भोरमदेव मंदिर, तीरथगढ़ जल प्रपात, झारखंड से समवेत शिखर (राॅंची), मध्यप्रदेश से अमरकंटक, पातालपानी, भीमटेक गुफा आदि का विद्यार्थियों द्वारा माॅडल बनाकर प्रदर्शन किया गया। विद्यार्थियों ने पारंपरिक वेशभूषा में जीवंत माॅडल का प्रदर्शन किया, जो अतिथियों एवं पालकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र था। इंडियन नेशनल ट्रस्ट फाॅर आर्ट एण्ड कल्चरल हेरिटेज द्वारा प्रायोजित शालेय हेरिटेज क्लबों का उद्देश्य विद्यार्थियों को देश की विरासत से जोड़कर उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए प्रेरित करना है।

श्री शंकराचार्य विद्यालय हुडको में हेरिटेज क्लब के विद्यार्थियों ने भारत की प्राचीन धरोहरों की प्रतिकृतियों की प्रदर्शनी लगाई। बच्चों ने रंगोली, पोस्टर तथा माॅडल्स के माध्यम से अपने हुनर का खूबसूरत प्रदर्शन किया इनमें से कुछ माॅडल्स जीवंत बन पड़े थे। बच्चों ने बड़ी खूबसूरती से सधे हुए शब्दों में इन विरासतों के बारे में धाराप्रवाह जानकारी भी आंगतुकों को दी।

विद्यालय के प्राचार्य श्री अमिताभ दास ने पालकों तथा उनके पाल्यों के प्रति प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए हार्दिक आभार प्रकट किया तथा कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी से विद्यार्थी अपने देश की सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर के संबंध में जानकारी प्राप्त करते है तथा उन्हें इनके समृद्ध इतिहास की जानकारी मिलती है। 

अतिथियों ने कहा विद्यार्थियों में माॅडल्स, पोस्टर एवं रंगोली बनाने का जबरदस्त उत्साह देखा गया। इंटैक भिलाई-दुर्ग अध्याय की संयोजक डाॅ. हंसा शुक्ला ने इस आयोजन हेतु विद्यालय के हेरीटेज क्लब को बधाई दी एवं कहा ऐसे आयोजनों से हम विद्यार्थियों के मन में देश के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों को जानने ललक एवं उन्हें संरक्षित रखने हेतु संकल्पित कर सकते है।