महिलाओं में सफेद पानी की समस्या को कम करने में मदद करते हैं देसी नुस्खे

 


महिलाओं के प्राइवेट पार्ट से सफेद पानी का निकलना सामान्य बात है। लेकिन जब सफेद पानी गाढ़ा. चिपचिपा, बदबूदार हो जाता है तो ये ल्यूकोरिया के लक्षण रहते हैं। अक्सर महिलाएं इस बीमारी के बारे में बात करने और इलाज कराने से कतराती है। जिससे शरीर में कमजोरी और इंफेक्शन की शिकायत हो जाती है जो सेहत को और ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। सफेद पानी की इस समस्या में देसी नुस्खे भी असर दिखाते हैं। 

क्या है ल्यूकोरिया
महिलाओं में अधिक मात्रा में सफेद पानी निकलना ल्यूकोरिया के लक्षण हैं। प्राइवेट पार्ट की सफाई ना करने और इंफेक्शन की वजह से ल्यूकोरिया की समस्या हो जाती है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसमे किसी भी तरह की एंटीबायोटिक नहीं खानी चाहिए। हालांकि इस बीमारी में कई बार घरेलू नुस्खे भी असर दिखाते हैं। 

महिलाओं की बीमारी में असर दिखाएगा मेथी
एक से दो चम्मच मेथी के दाने को एक लीटर पानी में डालकर उबालें। जब ये आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इस पानी को ठंडा हो जाने दें। छानकर इस मेथी के पानी को पिएं। मेथी के पानी से ल्यूकोरिया में पीएच लेवल बैलेंस रहता है।

खाएं पका केला
ल्यूकोरिया से पीड़ित महिलाओं को रोजाना सुबह एक पका केला खाना चाहिए। साथ में घी, चीनी या गुड़ भी ले सकती हैं। केला योनि से हार्मफुल बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। 

ल्यूकोरिया का इलाज है धनिया का बीज
ल्यूकोरिया के इलाज में धनिया के बीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। 10 ग्राम धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट पानी छानकर पी जाएं। इससे शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं। 

आंवला करेगा मदद
एक से दो चम्मच आंवले का पाउडर लेकर शहद मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इसे दिन में दो बार खाएं। इससे ल्यूकोरिया की समस्या में आराम मिलता है। हालांकि घरेलू नुस्ख अगर असर नहीं दिखा रहें तो जरूरी है कि किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ को दिखाएं।