Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कला विभाग के विद्यार्थियों ने श्रमिक बस्ती में मनाया पतंग उत्सव

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय ,हुडको ,भिलाई में कला विभाग के विद्यार्थियों द्वारा मकर संक्रांति पर्...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय ,हुडको ,भिलाई में कला विभाग के विद्यार्थियों द्वारा मकर संक्रांति पर्व पतंग उत्सव श्रमिक बस्ती के बच्चों के साथ उल्लास पूर्वक मनाया गया । कार्यक्रम की संयोजिका डॉ सावित्री शर्मा, प्रोफेसर शिक्षा विभाग ने कहा कि इस दिन जितना महत्व पूजा-पाठ दान का है ,उतना ही महत्व पतंग उड़ाने का भी है । इसलिए इसे पतंग पर्व भी कहते हैं । यह एक सामाजिक पर्व है  । 

कला विभाग के विद्यार्थियों द्वारा श्रमिक बस्ती के बच्चों के साथ उल्लास पूर्वक इस पर्व को मनाया गया। धार्मिक और पौराणिक मान्यता के अनुसार मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा अत्यंत प्राचीन है । जो भगवान श्री राम द्वारा शुरू की गई थी, और आज भी इस परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है । महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डॉ दीपक शर्मा ने इस पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि पतंग प्रेम, आजादी, खुशी और शुभ संदेश का प्रतीक माना जाता है। कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने अपने  अनुभव को साझा किया । उन्होंने कहा कि पतंग  उल्लास का प्रतीक है, क्योंकि पतंग जैसे -जैसे उड़ान पकड़ती है ,व्यक्ति का मन भी तमाम चिंताओं से मुक्त होकर पतंगबाजी में लग जाता है । पतंग को ऊंचाई तक उड़ाना और उसे काटने से बचाने के लिए हर पल सोचना व्यक्ति को नई सोच की प्रेरणा और शक्ति प्रदान करता है। 

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा कि पतंग उड़ाने की मान्यता का संबंध मकर संक्रांति पर्व से है । इसके पीछे अच्छी सेहत का राज माना जाता है । संक्रांति पर सूर्य से प्राप्त होने वाली धूप स्वास्थ्यवर्धक होती है, वैज्ञानिक दृष्टि से भी इस दिन सूर्य की किरणें शरीर के लिए अमृत के समान होती हैं जो विभिन्न रोगों को दूर करने में सहायक होती है। 

कला विभाग के विद्यार्थियों एकता सिन्हा, उदित कुमार, तान्या वाघमारे, श्रवण शर्मा एवं अन्य विद्यार्थियों ने श्रमिक बस्ती के बच्चों को पतंग ,लपेटा वितरित किए एवं उनके साथ पतंग उड़ा कर इस पर्व की खुशियों को साझा किया । पतंग उड़ाने और काटने की  रेस में बच्चों एवं विद्यार्थियों ने जमकर पतंगबाजी का आनंद लिया। इस अवसर पर उन्होंने प्रसाद भी वितरित किया । कार्यक्रम को सफल बनाने में कला संकाय के सहायक अध्यापक श्री गोल्डी राजपूत एवं सुश्री निधि शर्मा का विशेष योगदान रहा।