मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 111 बोरा बदरा मिश्रित धान जब्त औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ध्रुव ने की कार्यवाही

 


मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 111 बोरा बदरा मिश्रित धान जब्तऔचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री ध्रुव ने की कार्यवाहीकस्टम मिलिंग चावल उपार्जन में मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला प्रदेश में अव्वल

 
मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर,  
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का जायजा लेने के लिए कलेक्टर श्री पी.एस. ध्रुव आज धान उपार्जन केन्द्र  बंजी में छिपछिपी गांव के रहने वाले कृषक श्री राय सिंह द्वारा बेचने के लिए लाए गए 111 बोरा बदरा युक्त पुराना धान जब्त किए जाने की कार्यवाही की। कलेक्टर ने कृषक द्वारा लाए गए अमानक धान को लेकर गहरी नाराजगी जताई तथा कृषक राय सिंह के शेष रकबे को समर्पण करने  के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्र के प्रभारी को क्रय किए जा रहे धान की गुणवत्ता पर कड़ी निगरानी रखने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अमानक धान की खरीदी  का मामला पकड़ में आने पर केन्द्र प्रभारी सहित दोषी लोगों के विरूद्ध मिलीभगत का मामला दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी।  
कलेक्टर ने इसके पश्चात धान खरीदी केन्द्र कोडा, बरदर एवं कौड़ीमार का भी औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने इस मौके पर धान बेचने आए किसानो से चर्चा की और भुगतान आदि के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कृषकों से विक्रय के लिए मानक स्तर का धान लाने की समझाइश दी गई।
 कलेक्टर श्री ध्रुव इसके पश्चात ऑगनबाड़ी केन्द्र बंजी व प्राथमिक शाला एवं पूर्व माध्यमिक शाला ग्राम बंजी एवं प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शाला ग्राम पोड़ी पहुंचे और वहां बच्चों के अध्ययन-अध्यापन की स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर ने पूर्व माध्यमिक शाला पोड़ीडीह में निर्मित प्रधान पाठक कक्ष के अपूर्ण होने एवं प्राथमिक शाला पोडीडीह के छत जर्जर होने पर नाराजगी जताते हुए जिला शिक्षा अधिकारी और ग्राम पंचायत सचिव को इस कार्य को तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश दिए।
गौरतलब है कि मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 23 उपार्जन केन्द्रो में अब तक 12,022 किसानों से 5 लाख 83 हजार 730 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। जिसमें से 4 लाख 56 हजार 898 क्विंटल धान का परिवहन पंजीकृत 12 राईस मिलरो के द्वारा किया जा चुका है, जो कि कुल खरीदी का 78.27 प्रतिशत है। जिला में कुल चावल उपार्जन का लक्ष्य 4 लाख 60 हजार 300 क्विंटल के विरूद्ध अब तक 2 लाख 86 हजार 620 क्विंटल किया जा चुका है जो कि कुल लक्ष्य का 61.18 प्रतिशत है। विदित हो कि चावल उपार्जन के मामले में मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिन उपार्जन केन्द्रो में वफर लिमिट से ज्यादा धान उपलब्ध है वहां पर शीघ्र धान उठाव कराने के निर्देश खाद्य अधिकारी श्री संजय ठाकुर दिए गए।