Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

षटतिला एकादशी कल, सुबह 09:05 मिनट तक ही पूजन का सबसे उत्तम मुहूर्त, जानें टाइमिंग व व्

   षटतिला एकादशी 18 जनवरी 2023, बुधवार को है। माघ मास के कृष्ण पक्ष की षटतिला एकादशी पर तिल का विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान विष्णु की ...

Also Read

 


 षटतिला एकादशी 18 जनवरी 2023, बुधवार को है। माघ मास के कृष्ण पक्ष की षटतिला एकादशी पर तिल का विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने व तिल के पानी से स्नान व दान आदि का विशेष महत्व माना गया है। जानकारों के अनुसार, एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। भगवान श्रीहरि की कृपा से व्यक्ति के जीवन में धन-धान्य का आगमन होता है।

षटतिला एकादशी पर तिल का महत्व-

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जितना पुण्य कन्यादान, हजारों वर्षों की तपस्या और स्वर्ण दान करने के बाद मिलता है, उससे कहीं ज्यादा फल एकमात्र षटतिला एकादशी का व्रत करने से प्राप्त होता है। तिल का उपयोग पूजा, हवन, प्रसाद, स्नान, स्‍नान, दान, भोजन और तर्पण में किया जाता है। तिल के दान के दान का विधान होने के कारण कारण यह षटतिला एकादशी कहलाती है।

षटतिला एकादशी 2023 पूजन मुहूर्त-

ब्रह्म मुहूर्त- 05:27 ए एम से 06:21 ए एम।
प्रातः सन्ध्या- 05:54 ए एम से 07:15 ए एम
विजय मुहूर्त- 02:17 पी एम से 02:59 पी एम
गोधूलि मुहूर्त- 05:46 पी एम से 06:13 पी एम
सायाह्न सन्ध्या- 05:48 पी एम से 07:09 पी एम
अमृत काल- 07:35 ए एम से 09:05 ए एम

 इन दो राशियों पर साढ़ेसाती व एक पर ढैय्या शुरू, किसी भी शनिवार को भूलकर भी न खरीदें ये चीजें

षटतिला एकादशी कथा- 

एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक महिला के खूब संपत्ति थी। वह गरीब लोगों को बहुत दान करती थी। वह जरूरतमंदों को बहुत ज्यादा दान देती थी। वह उन्हें बहुमूल्य सामान, कपड़े और बहुत सारे पैसे बांटती थी। लेकिन गरीबों को कभी भी भोजन नहीं देती थी। यह माना जाता है कि सभी उपहार और दान के बीच, सबसे महत्वपूर्ण भोजन का दान होता है क्योंकि यह दान करने वाले व्यक्ति को महान गुण प्रदान करता है। यह देखकर, भगवान कृष्ण ने उस महिला को यह बताने का फैसला किया। वह उस महिला के सामने भिखारी के रूप में प्रकट हुआ और भोजन मांगा। लेकिन उस महिला ने दान में भोजन देने से इनकार कर दिया और भगवान को गरीब समझकर भगा दिया।

भिखारी बार-बार खाना मांगता रहा। परिणामस्वरूप, महिला ने भगवान कृष्ण का अपमान किया जो एक भिखारी के रूप में थे और गुस्से में भोजन देने के बजाय भीख की कटोरी में एक मिट्टी की गेंद डाल दी। यह देखकर उसने महिला को धन्यवाद दिया और वहां से निकल गया। जब महिला वापस अपने घर लौटी, तो वह यह देखकर हैरान रह गई कि घर में जो भी खाना था, वह सब मिट्टी में परिवर्तित हो गया। यहां तक कि उसने जो कुछ भी खरीदा वह भी केवल मिट्टी में बदल गया। भूख के कारण उसका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा। उसने इस सब से बचाने के लिए भगवान से प्रार्थना की।

महिला के अनुरोध को सुनकर, भगवान कृष्ण उसके सपनों में प्रकट हुए और उसे उस दिन की याद दिलाई जब उसने उस भिखारी को भगा दिया था और जिस तरह से उसने अपने कटोरे में भोजन के बजाय मिट्टी डालकर उसका अपमान किया था। भगवान कृष्ण ने उसे समझाया कि इस तरह के काम करने से उसने अपने दुर्भाग्य को आमंत्रित किया और इस कारण ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं। उन्होंने उसे षट्तिला एकादशी के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन दान करने की सलाह दी और व्रत रखने को भी कहा। महिला ने एक व्रत का पालन किया और साथ ही जरूरतमंद और गरीबों को बहुत सारा भोजन दान किया और इसके परिणामस्वरूप उसे सभी सुखों की प्राप्ति हुई।