Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

01 फरवरी से बैंकिंग सहित बदलेंगे कई नियम, जानिए और क्या बदलेगा

  फरवरी महीने (february month) की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव (many rule changes) होने वाले हैं। इसके साथ ही बैंक से जुड़े नियमों में...

Also Read

 

फरवरी महीने (february month) की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव (many rule changes) होने वाले हैं। इसके साथ ही बैंक से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने वाले हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले अपना आखिरी पूर्ण बजट संसद में पेश करेगी। इस बार आम आदमी को केंद्रीय बजट से काफी उम्मीदें हैं।

एक फरवरी को पेश होगा केंद्रीय बजट:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम पूर्ण बजट से देश के मध्यम वर्ग को काफी उम्मीदें है। वहीं, सीतारमण से बजट में आम आदमी को राहत देने वाले फैसलों की उम्मीदें की जा रही हैं। ऐसे में इस बार बजट महीने की पहली तारीख को कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे।

टाटा मोटर्स के वाहनों का 1.2 फीसदी बढ़ेंगे दाम:
देश की वाहन निर्माता की दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स ने यात्री वाहनों के दाम में इजाफा करने का ऐलान किया हुआ है। कंपनी के कारों की कीमतें में एक फरवरी से 1.2 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। टाटा मोटर्स के मुताबिक औसत आधार पर कंपनी के पेट्रोल और डीजल इंजन वाली पैसेंजर गाड़ियों की मॉडल तथा वैरिएंट के हिसाब से कीमतों में बढ़ोतरी होगी।

क्रेडिट कार्ड से रेंट देने पर लगेगा अतिरिक्त शुल्क:
क्रेडिट कार्ड से रेंट भरना अब महंगा पड़ने वाला है। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने इसकी पहले घोषणा कर चुकी है। कंपनी के मुताबिक क्रेडिट कार्ड के जरिए रेंट पेमेंट्स करने पर एक फीसदी का शुल्क लगेगा। बीओबी का यह नियम 1 फरवरी, 2023 से लागू होने वाला है।

एक फरवरी से नई पैकेजिंग नियम होंगे लागू
केंद्र सरकार एक फरवरी से नई पैकेजिंग नियम लागू करने जा रही है। इस नए नियम से जनता का लाभ भी जुड़ा है। केंद्र के जारी आदेश के मुताबिक 19 तरह के आइटम जैसे आटा, बिस्किट, दूध, पानी, सीमेंट बैग, दाल अनाज के पैकेट पर पैकिंग की जानकारी देना अनिवार्य हो जाएगा, जिसमें वस्तु की मैन्युफैक्चरिंग तारीख, वजन और एक्सपायरी डेट शामिल है।

घरेलू रसोई गैस की कीमत में इजाफा संभव :
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियां अमूमन महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों की समीक्षा करती है। आमतौर पर हर महीने घरेलू रसोई गैस एवं कमर्शियल एलपीजी गैस के दाम में बढ़ोतरी और कटौती होती है। हालांकि, लंबे समय से एलपीजी की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी रसाई गैस की कीमतों में बदलाव न हो।