Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कहीं आपके फोन में ऑन तो नहीं हैं ये सेटिंग्स? सारी बातें सुन रही है कंपनी

  स्मार्टफोन्स हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं और शायद ही कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट स्मार्टफोन्स जितना इस्तेमाल किया जात...

Also Read

 


स्मार्टफोन्स हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं और शायद ही कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट स्मार्टफोन्स जितना इस्तेमाल किया जाता हो। परेशानी की बात यह है कि स्मार्टफोन्स में मौजूद माइक्रोफोन की मदद से कब यूजर की बातें रिकॉर्ड हो रही हैं या सुनी जा रही हैं, इसपर उसका पूरा नियंत्रण नहीं रहता। कई बार यूजर्स को उस चीज से जुड़े विज्ञापन दिखने लगते हैं, जिस बारे में वे बातें कर रहे थे। सवाल उठता है कि कहीं कंपनी आपकी बातें सुन तो नहीं रही।

ऐपल और गूगल दोनों ही कंपनियां अपने वर्चुअल असिस्टेंट्स Siri और Google Assistant को बेहतर बनाने के लिए यूजर्स की ऑडियो रिकॉर्डिंग्स सुनती हैं और इन रिकॉर्डिंग्स का इस्तेमाल बेहतर सेवाएं देने के लिए किया जाता है। कंपनियां दावा करती हैं कि ये रिकॉर्डिंग्स किसकी हैं, इससे जुड़ी पहचान जाहिर नहीं की जाती लेकिन इसके बावजूद आप नहीं चाहेंगे कि आपकी बातें किसी भी हालत में सुनी जाएं। मजे की बात तो यह है कि ऐसा करने की परमिशन कंपनियां डिवाइस सेटअप करते वक्त ही आपसे ले लेती हैं।

कंपनियां क्यों सुनती हैं यूजर्स की बातें? 
आपने गौर किया होगा कि एंड्रॉयड फोन यूजर्स 'Hey Google' या 'Ok Google' बोलते हैं तो असिस्टेंट ऐक्टिव हो जाता है। इसी तरह ऐपल डिवाइसेज को 'Hey Siri' वॉइस कमांड देते ही सीरी वॉइस असिस्टेंट ऐक्टिव हो जाती है। कंपनियों के पास माइक्रोफोन का ऐक्सेस होता है, जिसके चलते इस तरह की सेवाएं दी जा सकती हैं। इन सेवाओं को बेहतर बनाने के मकसद से कंपनियां यूजर्स का वॉइस डाटा भी जुटाती हैं, जिसके लिए उनसे पहले ही परमिशंस ले ली जाती हैं।

आईफोन यूजर्स फौरन बदलें ये सेटिंग्स
अगर आपके पास ऐपल आईफोन या आईपैड है तो Settings ऐप में जाने के बाद 'Siri & Search' पर टैप करें। यहां आपको 'Listen for Hey Siri' और 'Press Home for Siri' ऑप्शंस के सामने दिख रहे टॉगल्स को ऑफ करना होगा। इसके बाद सीरी असिस्टेंट ट्रिगर नहीं होगा और आपकी बातें रिकॉर्ड नहीं की जाएंगी। आप चाहें तो Siri को पूरी तरह डिसेबल कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स ऐप में 'Siri' के सामने दिख रहे टॉगल को ऑफ कर देना होगा।

फोन हो तो ऐसा! 26वीं मंजिल से नीचे गिरा, फिर भी सही सलामत; देखें तस्वीर

एंड्रॉयड यूजर्स को ये सेटिंग्स ऑफ करनी होंगी
एंड्रॉयड फोन में गूगल असिस्टेंट को ऑफ करने के लिए 'Settings' में जाने के बाद 'Google' पर टैप करना होगा। इसके बाद Accounts & Privacy और Google Account में जाना होगा। यहीं Data & Personalization सेक्शन में जाने के बाद 'Manage your activity controls' का चुनाव करते हुए 'Voice & Audio Activity' के सामने दिख रहा टॉगल ऑफ करना होगा। अगर आप गूगल असिस्टेंट पूरी तरह डिसेबल करना चाहते हैं तो Google सेटिंग्स में जाने के बाद 'Google Assistant' स्विच ऑफ करना होगा।